नारियल तेल से दूर करे बालों की रुसी
नारियल तेल से दूर करे बालों की रुसी
Share:

रुसी सर की एक आम बिमारी हैं जिस से दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित होते हैं. रुसी की ये बिमारी मलासेज़िया नामक फफूंद से होती हैं. रुसी ना तो खतरनाक होती हैं और ना ही छूने से फैलती हैं. पर जब आप अपने दोस्तों के साथ होते हैं तो ये आप को शर्मिंदगी का पात्र बना सकती हैं. इसी शर्मिंदगी से आपको बचने के लिए हम आज आप के साथ कुछ ऐसी टिप्स शेयर करेंगे जो आपको रुसी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगी. 

नारियल तेल काफी फायदे की चीज होता हैं. ख़ास तोर पर बालो और मस्तक के लिए. आइए जानते हैं आप कैसे नारियल तेल का उपयोग रुसी दूर करने के लिए कर सकते हैं. 

# कोरा नारियल तेल लगाए: रुसी भगाने का ये सब से आसान और असरदार तरीका हैं. नारियल तेल को एक छोटे से बर्तन में निकालकर हल्का सा गर्म कर ले. अब इसे अपने सर पर आहिस्ता आहिस्ता 5  मिनट तक लगाए. अगले दिन सर शेम्पू से धो ले. 

# नारियल एवं अजवाइन के तेल का मिश्रण: नारियल की तरह ही अजवाइन का तेल भी रुसी पैदा करने वाली फफूंद को मारने में मदद करता हैं. एक कटोरी में एक चम्मच अजवाइन तेल और पांच चम्मच नारियल तेल ले कर इन्हे अच्छे से मिला ले. अब इस मिश्रण से 10 -15 मिनट तक सर की मालिश करे. 

# निम्बू एवं नारियल तेल का मिश्रण: नारियल तेल के गुण को और बढ़ाने के लिए आप इसमें निम्बू का रस भी मिला सकते हैं. दो चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच निम्बू का रस मिलाए. अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर गुनगुना होने तक गरम करे. ठंडा होने पर 10 मिनट तक हलके हाथ से सर पर मालिश करे. और दो घंटे बाद सर धो ले. 

# कपूर और नारियल तेल: कपूर का उपयोग नारियल के साथ करने से ये आप को सर में होने वाली खुजली से आराम देगा.  एक छोटे बर्तन में एक चम्मच कपूर और आधा चम्मच नारियल तेल ले कर उसे गैस पर गर्म करे. अब इस मिश्रण को एक बार में ही हाथो में लेकर बालों में मले. ये उपाय दो सप्ताह तक लगातार करे. 

# नारियल एवं मेहंदी का तेल: मेहंदी का तेल नारियल के तेल में मिला कर लगाने से ये आप की स्किन को नुक्सान पहुचे बिना रुसी को मर देगा. इसे लगाने के लिए दो चम्मच मेहंदी के तेल में 10 -15 नारियल के तेल की बुँदे मिलाए. कुछ देर तक इस मिश्रण से सर की मालिश करे और फिर शेम्पू से सर धो ले.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -