जानिए वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर- डांस या जिम
जानिए वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर- डांस या जिम
Share:

आज के लोग अपनी फ़िटनेस को लेकर ज़्यादा सजग हो चुके हैं. खुद को फिट रखने के लिए जिम जाते हैं और खूब कसरत करते हैं. लेकिन जिम के अलावा भी अन्य विकल्पों को चुना जा सकता है. तो आज हम आपको यही बता रहे हैं कि फ़िट रहने के लिए जिम बेहतर है या कोई डांस फ़ॉर्म. आप भी इनमे से कोई एक विकल्प चुनकर रखती होंगी तो जानते हैं क्या सही है. 

दरअसल, जिम और डांस फ़ॉर्म के बीच किसे चुना जाए, यह एक बड़ा मुद्दा बन चुका है. कोई कहता है कि जिम आपकी फ़िटनेस के लिए सबसे सही है तो किसी का मानना है कि नए-नए डांस फ़ॉर्म्स आपको बेहतर फ़िटनेस दे सकते हैं.  यहां एक्स्पर्ट्स को आमने-सामने रखकर दोनों के फ़ायदे और नुक़सान गिनवा रहे हैं.

डांस : फ़िट रहने के लिए डांस की पक्षधर फ़ोक फ़िटनेस की को-फ़ाउंडर आरती पांडे का कहना है,यह ग्रुप में की जा सकनेवाली गतिविधि है. जिससे लोग उत्साहित और ज़्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं. कॉम्पिटिशन की भावना उन्हें और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करती है. संगीत के साथ लय में शारीरिक गतिविधि करना दिमाग़ को सुकून पहुंचाता है और पूरा शरीर रिलैक्स महसूस करता है.

जिम : वहीं सैली जोन्स, को-फ़ाउंडर और सीओओ, मल्टीफ़िट के अनुसार डांसिंग में नतीजे जल्दी नहीं मिलते और इसके लिए काफ़ी ऊर्जा और समर्पण की ज़रूरत पड़ती है. उनका कहना है,केवल पारंपरिक जिम रूटीन फ़ॉलो करने से बेहतर है कि फ़ंक्शनल ट्रेनिंग और व्यायाम का मिला-जुला रूप अपनाएं.  

परिणाम : एक्स्पर्ट्स की मानें तो शरीर के किस हिस्से पर काम करना है, उसपर एक्सरसाइज़ का फ़ॉर्म निर्भर करता है. टोन्ड लुक पाने के लिए ज़ुम्बा, सालसा, हिपहॉप जैसे डांस फ़ॉर्म्स अच्छे विकल्प हैं. 

वहीं स्ट्रेंथ बढ़ाने, हैवी बॉडी पाने के लिए जिम का रुख़ करना चाहिए, लेकिन केवल जिम जाने से बेहतर है कि फ़ंक्शनल ट्रेनिंग लें. 

ये 5 चीज़ें देगी आपको सर्दी में गर्मी

सर्दी में किशमिस रखें कई बिमारियों से दूर, ऐसे करें सेवन

इसलिए महिलाओं को होती पुरुष से ज्यादा नींद की जरूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -