बिहार में बाढ़ से स्थिति नाजुक, रेल प्रशासन ने रद्द की कई ट्रेने
बिहार में बाढ़ से स्थिति नाजुक, रेल प्रशासन ने रद्द की कई ट्रेने
Share:

पटना: बिहार में नदियों के उफान पर रहने से बाढ़ की स्थिति खतरनाक होती जा रही है. हजारों लोगों ने ऊंचे स्थानों का सहरा ले लिया है. 24 घंटे के बीच चंपारण, दरभंगा व गोपालगंज में 6 बांधों के टूट जाने से हालात और भी बदतर हो गए है. जगह-जगह सड़क संपर्क बिगड़ते जा रहे है. डुमरियाघाट अर्द्धनिर्मित पुल का एप्रोच ध्वस्त होता नज़र आ रहा है, जिसका असर दिल्ली-गुवाहाटी और काठमांडू को जोड़ने वाले NH 28 फोर लेन के पुराने पुल पर भी पड़ सकता है. दरभंगा व समस्‍तीपुर के बीच र्टेक पर पानी आ जाने की वजह से रेल यातायात बंद किया जा चुका है. राज्‍य में बाढ़ से लाखों की आबादी प्रभावित हो रही है. निरंतर नए क्षेत्रों में पानी का फैलाव जारी है. इस दौरा पिछले  24 घंटे के मध्य बाढ़ के पानी में डूबने से 13 लोगों की जान जा चुकी है.

जल संसाधन मंत्री ने किया हवाई सर्वे: बीते दिन जल संसाधन मंत्री संजय झा ने विभागीय प्रधान सचिव संजीव हंस और आपदा प्रबंधन मंत्रालय के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ उन क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किश, जहां बांध टूट चुके हैं. सर्वेक्षण के उपरांत पटना लौटे मंत्री संजय झा ने माना कि गंडक में अचानक आए 5.35 लाख क्यूसेक पानी का दबाव बांधों पर पड़ रहा है, जिससे वे दुर्घटनाग्रस्‍त हो गए.

चंपारण व दरभंगा में टूटे चार बांध, रेल परिचालन पर असर: उत्तर बिहार के चंपारण में 2 और दरभंगा में 2 बांधों के टूटने से कई गांवों में पानी भर चुका है.  समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के हायाघाट में मुंडा पुल का पिलर नंबर 16 बागमती के पानी से क्षितग्रस्त हो रहा है. इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित है. मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलखंड पर सुगौली-मझौलिया रेलखंड अंतर्गत पुल संख्या 248 के गार्डर को भी बाढ़ के पानी के छूने के बाद रेल प्रशासन ने कई ट्रेनों का परिचालन रद्द करने का आदेश जारी कर दिया है. मंडल रेल प्रवक्ता सरस्वतीचंद्र ने कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने इस खंड पर चलने वाले गाड़ियों के मार्ग को आंशिक रूप से बदल दिया है.

आंध्र प्रदेश सरकार ने दिया एंटी वायरल दवाइयां मंगवाने का ऑर्डर

कोरोना पीड़ितों के लिए आंध्रप्रदेश में खुलेंगे 54 नए अस्पताल

मध्य प्रदेश में बिजली बिल को लेकर बवाल, कहीं लाखों के बिल तो कहीं जब्ती की कार्रवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -