दशकों बाद मिला मन्दिर में पूजा का अधिकार, फिर भी दलित प्रवेश से वंचित
दशकों बाद मिला मन्दिर में पूजा का अधिकार, फिर भी दलित प्रवेश से वंचित
Share:

नई दिल्ली: यूपी के बरेली जिले की बहेड़ी तहसील के एक गाँव बुझिया के दलित समाज के लोगों को कई दशकों के बाद अब गांव के शिव मन्दिर में पूजा का अधिकार मिला.राजपूत बहुल इस गाँव में पहले दलित इस मन्दिर में प्रवेश नहीं कर पाते थे. अब दलितों को पूजा का अधिकार तो मिला लेकिन कतिपय लोग मन्दिर में प्रवेश के लिए बाधा खड़ी कर रहे हैं.

बरेली जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर बहेड़ी तहसील में एक गाँव है बुझिया, जहाँ पर बने भगवान् शिव के मंदिर में पिछले 50 सालों से कभी किसी दलित ने पूजा पाठ नहीं किया, ना ही कभी सावन में जलाभिषेक किया. जब भी दलित समाज के लोगो ने मंदिर में पूजा पाठ करना चाहा, तो स्वर्ण समाज के लोग उन्हें मंदिर में घुसने से रोक दिया गया. अब इस मन्दिर पर कुछ धर्म के ठेकेदरों ने कब्जा कर लिया है.

इन लोगो का कहना है कि ये मंदिर लगभग पचास साल पहले चौधरी रंजीत सिंह ने अपनी निजी जमीन पर इसका निर्माण कराया था. जिसमे उन्हीं का परिवार पूजापाठ किया करता था उनके बाद यह प्रथा दलितों पर लागू हो गई अब इस मंदिर में बर्षो से गॉव के दलित समाज को छोड़ कर सभी पूजा पाठ करते है. इन लोगो का मानना है कि जो पुरानी प्रथा चली आ रही है वही चलने दी जायेगी. किसी भी नई प्रथा को शुरू नहीं होने दिया जाएगा.

इस मामले में दलित समुदाय के लोगो ने पुलिस से शिकायत की जिसके बाद अधिकारियो ने दोनों पक्षों के लोगो को बुलाकर मामला शांत करवा दिया. लेकिन उसके बावजूद दलितों को मंदिर में पूजा पाठ नहीं करने दिया जा रहा है.गाँव में सवर्ण समाज के लोग बहुसंख्यक है जिस वजह से दलित समाज के लोगो को वहां डर के रहना पड़ता है.

इस बारे में पुलिस का कहना है कि अगर दलित समाज की तरफ से कोई तहरीर मिलती है तो कार्यवाही की जायेगी.

बुलंदशहर गैंगरेप के बाद सक्रीय हुई UP पुलिस, बचाई महिला की...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -