आज ही नाश्ते में बनाए स्वादिष्ट और ऊर्जा से भरपूर दलिया कटलेट

कटलेट एक ऐसी चीज है जिसका नाम मात्र सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। जी हाँ और स्टार्टर के तौर पर कटलेट काफी पसंद किए जाते हैं। वैसे तो आमतौर पर आलू कटलेट परोसे जाते हैं, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं दलिया कटलेट (Dalia Cutlet) के बारे में। आपने शायद ही इसका स्वाद लिया होगा। जी दरअसल सेहत के लिहाज से दलिया के फायदे तो हम सभी जानते हैं लेकिन दलिया को आमतौर पर सादा ही खाया जाता है। हालाँकि आप दलिया कटलेट खा सकते हैं क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही स्वादिष्ट भी होते हैं। आइए हम आपको बताते हैं इसे कैसे बनाना है।

दलिया कटलेट बनाने के लिए सामग्री
दलिया – 1 कटोरी
आलू – 4
प्याज बारीक कटा – 1
बेसन – 4 टेबलस्पून
चावल का आटा – 3 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 3/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
चाट मसाला – 1 टी स्पून
कड़ी पत्ते – 12-15
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

दलिया कटलेट बनाने की विधि- दलिया कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले दलिया लें और उसे साफ कर धो लें। अब दलिया को आधा घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद आलू को लेकर उन्हें कद्दूकस कर लें और इसके बाद मिक्सिंग बाउल में कद्दूकस आलू और दलिया का पानी हटाकर उसे डाल दें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, कड़ी पत्ता और हरी मिर्च भी डाल दें। सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला, गरम मसाला, अमचूर, बेसन, चावल का आटा, हल्दी और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद सारे मिश्रण को बिना पानी डाले ही अच्छी तरह से मैश करते हुए डो तैयार कर लें।

जी दरअसल कद्दूकस आलू और दलिया में पर्याप्त पानी मौजूद है, ऐसे में डो के लिए अतिरिक्त पानी की जरुरत नहीं लगेगी। अब तैयार डो से कटलेट तैयार करते हुए एक प्लेट में अलग रखते जाएं। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। इस दौरान जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें दलिया कटलेट डालकर डीप फ्राई करें। कटलेट को दोनों ओर से तब तक फ्राई करना है जब तक कि उनका रंग सुनहरा न हो जाए। अब इसके बाद कटलेट एक प्लेट में अलग निकालकर रख लें और ऐसे ही अब सारे कटलेट को तल लें। अंत में इसको टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

बच्चों के लिए घर में बनाए फ्रूट सैंडविच, बहुत आएगा पसंद

बस थोड़ा सा मावा और सूखे नारियल में बनकर तैयार हो जाएगी कोकोनट बर्फी

घर में सभी को पसंद आएँगे इस तरह से बने काजू रोल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -