मेरी जगह बेहद खूबसूरत महिला होना जरूरी है : दलाई लामा

Sep 23 2015 11:13 PM
मेरी जगह बेहद खूबसूरत महिला होना जरूरी है : दलाई लामा

नई दिल्ली: तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने कहा है कि अगर उनकी उत्‍तराधिकारी महिला हो तो उसका बेहद खूबसूरत होना जरूरी है। अगर वह खूबसूरत नहीं होती है तो ज्‍यादा कुछ नहीं कर पाएगी। उन्‍होंने ऐसा मिडिया को दिए साक्षात्कार में कहा। उन्‍होंने करीब 10 साल पहले एक फ्रांसीसी पत्रकार को दिए साक्षात्कार में कही बात को याद करते हुए इसे दोहराया।

फ्रांसीसी पत्रकार से दलाई लामा ने कहा था कि महिला लामा होनी चाहिए, क्‍योंकि उनमें प्रेम और करुणा दिखाने की क्षमता अधिक होती है। यह बात याद करते हुए दलाई लामा ने मिडिया से कहा, मेरा मानना है कि महिलाओं को अधिक अहम जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। मैंने पत्रकार से कहा था- अगर कोई महिला उनकी जगह आती है तो उसे बहुत-बहुत खूबसूरत होना चाहिए। इंटरव्‍यू लेने वाली क्‍लाइव मेरी दलाई लामा का जवाब सुन कर हैरान हुईं तो उन्‍होंने पूछा- 'बेहद खूबसूरत' होना चाहिए? दलाई लामा ने जवाब दिया- बिल्‍कुल। वरना वह ज्‍यादा कुछ कर नहीं पाएगी। लोगों पर उसका कोई असर नहीं पडेगा।

9 दिन की यात्रा पर इन दिनों लंदन पहुंचे दलाई लामा ने साक्षात्कार में यूरोप में रिफ्यूजी की समस्या, यूरोपीय देशों के हाल, मुसलमानों की भावनाओं का ख्याल रखने और उन पर विश्वास करने जैसे विषयों पर भी अपनी बात रखी। उन्‍होंने मिडिल ईस्ट में शरणार्थियों के खिलाफ पुलिस का इस्तेमाल किए जाने पर भी दुख जताया। उन्होंने कहा कि इस समस्या को बिना हिंसा के भी