दलाई लामा ने पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा के निधन पर शोक जताया
दलाई लामा ने पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा के निधन पर शोक जताया
Share:

तिब्बती आध्यात्मिक नेता, दलाई लामा ने शनिवार को प्रमुख पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा के निधन पर शोक व्यक्त किया, जो 1970 के दशक में वनों की कटाई के खिलाफ चिपको आंदोलन के अग्रणी थे, जिनका शुक्रवार को उत्तराखंड में निधन हो गया। "मैं उनके परिवार, साथ ही उनके कई प्रशंसकों और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, और मैं उनके लिए प्रार्थना करूंगा। 

मैंने जिस तरह से 'अहिंसा' को पर्यावरण की रक्षा के लिए अपने अथक अभियानों का मूल बनाया, उसकी मैं गहराई से प्रशंसा करता हूं। दलाई लामा ने कहा कि उत्तराखंड के गढ़वाल में पले-बढ़े वे न केवल हिमालयी क्षेत्र की नदियों, जंगलों और पहाड़ियों को संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में जानते थे, बल्कि अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करना भी उनका मिशन था। एक अवसर पर बहुगुणा ने मुझसे वृक्ष लगाने और उनकी देखभाल करने के महत्व के बारे में प्रचार करने को कहा। मैं ऐसा करने के लिए सहमत हो गया और जब मैं लद्दाख, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और अन्य जगहों का दौरा करता हूं तो मैं लोगों से पर्यावरण की देखभाल करने के लिए अपने रास्ते से हटने का आग्रह करता हूं, जिसका उन क्षेत्रों से कहीं अधिक प्रभाव पड़ता है जहां वे रहते हैं।

"यद्यपि उन्होंने हमें छोड़ दिया है, एक लंबा और सार्थक जीवन व्यतीत करने के बाद, श्री बहुगुणा की आत्मा जीवित रहेगी। हम उन्हें सबसे अच्छी श्रद्धांजलि दे सकते हैं कि वे उस आंदोलन का समर्थन करना जारी रखेंगे जो उन्होंने पेड़ लगाना शुरू किया, उनकी देखभाल की, और हमारी पृथ्वी की रक्षा करें।

प्रेमिका ने की शादी की जिद तो प्रेमी ने उतारा मौत के घाट, फिर किया ये काम

अगस्त से देश में शुरू हो जाएगा 'स्पुतनिक वी' का उत्पादन, अक्टूबर तक उपलब्ध होंगे 85 करोड़ डोज़

महादलित बस्ती में 150 की भीड़ ने बोला हमला, घरों में लगाई आग, एक की मौत, 25 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -