कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लेकर दलाई लामा ने लोगों को दिया ये खास सन्देश
कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लेकर दलाई लामा ने लोगों को दिया ये खास सन्देश
Share:

तिब्बती आध्यात्मिक प्रमुख दलाई लामा ने कहा है कि लोगों को कोरोना सहित अंतरराष्ट्रीय खतरों को हराने के लिए सामूहिक रूप से आना चाहिए। बुद्ध पूर्णिमा पर बौद्धों के लिए अपने संदेश में, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ने कहा कि दूसरों के लिए सम्मान का एक तरीका विकसित करके और अपने कल्याण के लिए प्राथमिकता देकर, व्यक्ति अपनी आत्म-केंद्रितता को कम कर सकता है, जो कई मुद्दों की आपूर्ति है। 

उन्होंने कहा, मैंने अपनी बौद्ध शिक्षा एक बच्चे के रूप में शुरू की थी और हालाँकि अब मैं लगभग 86 वर्ष का हूँ, फिर भी मैं सीख रहा हूँ। भले ही बुद्ध के समय से हमारी दुनिया में काफी बदलाव आया हो, लेकिन उनकी शिक्षा का सार आज भी उतना ही प्रासंगिक है, जितना 2,600 साल पहले था। आइए हम सभी मिलकर वैश्विक खतरों से निपटने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, उसमें शामिल हों, जिसमें कोरोना महामारी भी शामिल है जिसने दुनिया भर में इस तरह के दर्द और कठिनाई को लाया है। 

आगे उन्होंने कहा कि बुद्ध की शिक्षा अनिवार्य रूप से न केवल लोगों के एक समूह या एक देश के लिए बल्कि सभी सत्वों के लिए व्यावहारिक थी। लोग अपनी क्षमता और झुकाव के अनुसार इस मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं। उन्होंने आगे हर जगह बौद्धों को यह पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया कि शिक्षा को अपने जीवन में लागू करने में सक्षम होने का वास्तव में क्या अर्थ है। इसमें सुनना और पढ़ना, जो आपने सुना और पढ़ा है उसके बारे में सोचना और खुद को इससे गहराई से परिचित कराना शामिल है। उन्होंने जोर देकर कहा कि बुद्ध की सलाह थी कि दूसरों को नुकसान न पहुँचाएँ और हर संभव तरीके से उनकी हमेशा मदद करें।

भारत के पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने दी श्रद्धांजलि

कोरोना के नए केस तो घट रहे, लेकिन मौतें कब घटेंगी ? पिछले 24 घंटों में 3,847 मरीजों ने तोड़ा दम

कोरोना से मृत मरीजों के पास से चुराती थी मोबाइल, नोएडा से महिला सफाईकर्मी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -