दही-पनीर की सब्जी बनाकर सभी का दिल जीत सकते हैं आप
दही-पनीर की सब्जी बनाकर सभी का दिल जीत सकते हैं आप
Share:

 

सही गर्मी के दिनों में सभी को खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी दही पसंद करते हैं तो आप खाने में बना सकते हैं दही-पनीर की सब्जी। जी हाँ, आप आसानी से घर पर दही-पनीर की सब्जी बना सकते हैं। इसे बनाने में अधिक मेहनत भी नहीं लगेगी और आप आसनी से इसे घर पर बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाना है इसे।

दही-पनीर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
पनीर – 200 ग्राम
दूध – 1 कप
दही – 1/2 कप
खसखस – 1/2 कप
काजू – 8-10
बादाम – 8-10
जीरा – 1 टी स्पून
टमाटर – 1
तेजपत्ता – 1
लाल मिर्च खड़ी – 1
हरी मिर्च – 2
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के अनुसार
नमक – स्वादानुसार

दही पनीर की सब्जी बनाने की विधि- दही पनीर की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके चौकोर टुकड़े काटकर अलग रख दें। अब इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च और काजू बादाम के भी बारीक टुकड़े कर लें। अब एक कड़ाही में काजू, बादाम डालकर उन्हें ड्राई रोस्ट करें। अब कड़ाही में खसखस डालकर उसे भी थोड़ा भून लें जिससे उसकी नमी निकल जाए। अब मिक्सर के जार में खसखस, बादाम, काजू, हरी मिर्च और टमाटर डालकर इन सभी का पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद अब एक बर्तन में दूध डालकर उसे गर्म करने के लिए रख दें। जब दूध गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ी सी चीनी डालकर पनीर के टुकड़े भिगोकर रख दें। जब तक पनीर भिगोया हुआ है, उस बीच एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।

अब जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, खड़ी लाल मिर्च, तेजपत्ता डालकर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद इसमें तैयार किया पेस्ट डालकर मिलाएं। ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर करछी से मिक्स कर दें। इसके बाद ग्रेवी को तब तक पकाते रहें जब तक कि ये तेल ना छोड़ दे। ऐसा होने में लगभग 10 मिनट का वक्त लग सकता है। अब ग्रेवी में दूध और दही दोनों एक साथ डालकर मिक्स करें। इसके बाद पनीर को ग्रेवी के साथ अच्छी तरह से मिलाते हुए मिक्स करें। अब जरूरत के हिसाब से थोड़ा सा नमक और चीनी और मिला सकते हैं। इसके बाद सब्जी को कुछ मिनटों तक ढककर पकाएं। उसके बाद गैस बंद कर दें। 

घर में सभी को पसंद आएगा अगर इस तरह बनाएंगे फालूदा

इस तरह बनाए होटल जैसी काले चने की स्वादिष्ट सब्जी

बच्चों के लिए बनाए बिना अंडे वाला रेड वेलवेट कप केक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -