वित्त मंत्री ने कहा-
वित्त मंत्री ने कहा- "1 जुलाई से प्रभावी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए..."
Share:

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को एक जुलाई 2021 से मूल वेतन के 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है। एक कार्यालय ज्ञापन में, वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा 'मूल वेतन' शब्द का तात्पर्य सातवें वेतन आयोग मैट्रिक्स के अनुसार प्राप्त वेतन से है और इसमें किसी अन्य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन आदि शामिल नहीं है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय भत्ता 1 जुलाई, 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया जाएगा।

वृद्धि रक्षा सेवाओं से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगी, जबकि सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में, क्रमशः रक्षा और रेल मंत्रालय द्वारा अलग-अलग आदेश जारी किए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसदी और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को मौजूदा 28 फीसदी से ज्यादा बढ़ाने को मंजूरी दी थी। इस फैसले से करीब 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इस साल जुलाई में डीए की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी गई थी. अब 3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ डीए की दर 31 फीसदी हो जाएगी।

मुश्किल में फंसी अनन्या पांडे का सहारा बने बॉयफ्रेंड ईशान खट्टर!

मस्जिदों के गुंबद और मीनारें हटा रहा चीन, पत्रकार ने CPIM की चुप्पी पर उठाए सवाल

मुंबईकरों के लिए खुशखबरी, इस तारीख से दौड़ेंगी सभी लोकल ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -