साइप्रस, लेबनान ऊर्जा सहयोग, द्विपक्षीय संबंधों पर विचार
साइप्रस, लेबनान ऊर्जा सहयोग, द्विपक्षीय संबंधों पर विचार
Share:

निकोसिया में अपने साइप्रस समकक्ष Ioannis Kasoulides के साथ बैठकों के बाद, लेबनान के विदेश मंत्री अब्दल्लाह बो हबीब ने कहा कि लेबनान इजरायल के साथ अपनी समुद्री सीमाओं के सीमांकन के लिए नई सिफारिशों पर विचार कर रहा है।

यह मामला साइप्रस के लिए तत्काल चिंता का विषय है क्योंकि लेबनान और इज़राइल के बीच समुद्री सीमा विवाद, जो समुद्र के 800 वर्ग किलोमीटर से अधिक तक फैला हुआ है, ने वर्षों से साइप्रस और लेबनान के बीच समुद्री सीमा समझौते को अंतिम रूप देने से रोक दिया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका, लेबनान और इज़राइल के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हुए, हबीब के अनुसार, जनवरी के अंत में समुद्री सीमाओं पर नए विचारों की पेशकश की। उन्होंने दावा किया, "योजनाएं उन लोगों की तुलना में बेहतर थीं जो पहले प्रस्तुत की गई थीं." लेबनान के विदेश मंत्री ने कथित तौर पर कहा कि जब भी प्राकृतिक गैस का उत्पादन किया जाता है तो उनका देश ऊर्जा चिंताओं पर साइप्रस के साथ काम करने के लिए तैयार है.

साइप्रस पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में तीसरा देश है जो मिस्र और इज़राइल के बाद अपने अनन्य आर्थिक क्षेत्र में प्राकृतिक गैस के भंडार का दोहन करता है। वर्तमान में लेबनान में गैस की खोज के लिए लाइसेंसिंग चल रही है।

हबीब ने साइप्रस और लेबनान के बीच मौजूद तंग संबंधों की प्रशंसा की, साइप्रस को अपनी मातृभूमि में कठिनाई के समय में अधिकांश लेबनानी लोगों के लिए एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया।

एक त्रिपक्षीय सहयोग समझौता साइप्रस, लेबनान और ग्रीस को बांधता है। साइप्रस "लेबनान में एक निष्पक्ष और स्वतंत्र संसदीय चुनाव प्रक्रिया के लिए तत्पर है", 15 मई को साइप्रस ने कहा  । कासोलिड्स ने यह भी कहा कि लेबनान की स्थिरता के विषय पर यूरोपीय संघ (ईयू) देशों द्वारा चर्चा की गई थी, जिसमें साइप्रस और यूरोपीय संघ की "सभी रचनात्मक राजनीतिक ताकतों के साथ काम करने की इच्छा पर जोर दिया गया था जो लेबनान के लोगों के प्रति परिवर्तन, जवाबदेही और जिम्मेदारी लाएगा।

यरुशलम में इजरायली सैनिकों के साथ झड़प में 150 से अधिक फिलीस्तीनी घायल

काला सागर के बेड़े का मिसाइल विस्फोट से क्षतिग्रस्त: रूसी रक्षा मंत्रालय

विश्व बैंक ने इथियोपिया के लिए 300 मिलियन अमरीकी डालर का पुनर्वास कोष प्रदान किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -