कितना खतरनाक है डेल्टाक्रॉन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
कितना खतरनाक है डेल्टाक्रॉन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
Share:

कोरोना के नए नए रूप सामने आते जा रहे हैं, और इन रूपों से खतरा कहीं अधिक बढ़ता चला जा रहा है। आप सभी को बता दें कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के खतरे के बीच साइप्रस के एक वैज्ञानिक ने कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगाया है। जी हाँ और यह कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट का मिक्स बताया जा रहा है। इस वेरिएंट को डेल्टाक्रॉन (Deltacron) नाम दिया गया है। आप सभी को बता दें कि ओमिक्रॉन अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला कोरोना वैरिएंट बताया गया है, हालाँकि डेल्टा ने पिछले साल कई देशों में कहर बरपाया था। ऐसे में इनके मिले-जुले नए वैरिएंट के क्या खतरे होंगे, इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

हाल ही में साइप्रस के शोधकर्ता ने अपने निष्कर्ष GISAID को भेजे हैं। GISAID एक अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस है, जो वायरस को ट्रैक करता है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साइप्रस को अब तक डेल्टाक्रॉन के 25 मामले मिले हैं, हालांकि किसी भी देश ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है। वहीं दूसरी तरफ साइप्रस विश्वविद्यालय में जैव प्रौद्योगिकी और मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी की प्रयोगशाला के प्रमुख डॉ। लियोनडिओस कोस्त्रिकिस ने कहा कि 'अस्पताल में भर्ती रोगियों के बीच म्यूटेशन की फ्रीक्वेंसी अधिक थी और यह नए वैरिएंट और अस्पताल में भर्ती होने के बीच संबंध की इशारा करता है।' इसके अलावा उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस नए वैरिएंट का जेनेटिक बैकग्राउंड डेल्टा के ही समान है। इसके साथ ही इसमें ओमिक्रॉन के कुछ म्यूटेशन पाए गए हैं।

आपको बता दें कि साइप्रस के स्वास्थ्य मंत्री मिखलिस हदीपेंटेलस ने कहा कि नए वैरिएंट को लेकर फिलहाल किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। वहीं दूसरी तरफ डेल्टाक्रॉन पर कुछ वायरोलॉजिस्ट का कहना है कि, 'यह कोई नया वैरिएंट नहीं है। इसमें वायरस के फाइलोजेनेटिक ट्री पर ट्रेस या प्लॉट नहीं किया जा सकता है।' इसी के साथ बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, मॉलिक्यूलर इम्यूनोलॉजी एंड वायरोलॉजी के प्रोफेसर सुनीत के सिंह ने कहा, "यह एक आरएनए वायरस की प्रकृति में है। जैसे कि SARS-COV-2 विशेष रूप से उत्परिवर्तित करने के लिए एक श्वसन प्रकृति का है। जबकि हमें कई उत्परिवर्तन मिल सकते हैं, इसके पुनः संयोजक रूपों को संसाधित करने की आवश्यकता होती है। यह इतना खतरनाक साबित नहीं होगा।"

फिर मिला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट, ओमीक्रोन और डेल्टा से मिलकर बना

विशेषज्ञों का दावा है कि ओमिक्रॉन एक अत्यधिक संक्रामक वैरिएंट है

अध्ययन से पता चलता है कि ओमिक्रोन ,डेल्टा से कम गंभीर है: फौसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -