फिर मिला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट, ओमीक्रोन और डेल्टा से मिलकर बना
फिर मिला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट, ओमीक्रोन और डेल्टा से मिलकर बना
Share:

ओमीक्रोन से पूरी दुनिया में दहशत मची हुई है और अब इन सभी के बीच कोरोना वायरस का एक और नया वेरिएंट सामने आया है। जी दरअसल हाल ही में साइप्रस में शोधकर्ताओं ने वायरस के इस नए वेरिएंट की खोज की है जो इस समय चर्चाओं का हिस्सा बना हुआ है। यह नया वायरस डेल्टा और ओमीक्रोन से मिलकर बना है। आप सभी को बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के लिए डेल्टा वेरिएंट ही जिम्मेदार था, जिससे बड़ी संख्या में मौतें हुई थीं। एक मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट को माने तो साइप्रस विश्वविद्यालय में जैविक विज्ञान के प्रोफेसर लियोनडियोस कोस्त्रिकिस ने इस वेरिंट को 'डेल्टाक्रोन' नाम दिया है।

डेल्टा जीनोम के भीतर अपने ओमाइक्रोन जैसे जिनेटिक सिग्नेचर की वजह से इसे यह नाम दिया गया है। सामने आने वाली रिपोर्ट को माने तो, कोस्त्रिकिस और उनकी टीम ने अब तक वायरस के इस वेरिएंट से जुड़े 25 मामले पाए हैं। अब तक यह साफ नहीं है कि इस वेरिएंट के क्या और भी मामले मौजूद हैं या फिर यह कितना खतरनाक हो सकता है। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा, 'हम भविष्य में देखेंगे कि क्या यह स्ट्रेन अधिक संक्रामक है या प्रबल होगा।' जी दरअसल सिग्मा टीवी के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि 'उनका मानना ​​है कि डेल्टाक्रोन से अधिक संक्रामक ओमीक्रोन है।' सामने आने वाली रिपोर्ट में यह सामने आया है कि शोधकर्ताओं ने इस सप्ताह अपने नतीजे GISAID को भेजे हैं। यह एक अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस है जो वायरस को ट्रैक करता है। 'डेल्टाक्रोन' वेरिएंट खोज उस समय हुई है जब दुनिया पहले ही ओमीक्रोन से परेशान है।

फिलहाल दुनिया भर में ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले तेजी स बढ़ रहे हैं और इस वजह से कोविड-19 के मामलों में भी तेज वृद्धि दुनिया भर में देखी गई है। आप सभी को बता दें कि इस महीने की शुरुआत में फ्रांस में भी कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट की पहचान की गई थी। अब तक वायरस के इस वेरिएंट में 46 म्यूटेशन देख गए। ऐसे में वैज्ञानिकों के अनुसार यह वेरिएंट सबसे पहले अफ्रीकी देश कैमरून की यात्रा करने वाले एक शख्स में मिला था। आपको बता दें कि नए वेरिएंट को B.1.640.2 नाम दिया गया था।

दर्शक ही नहीं बल्कि ये मशहूर अभिनेत्री भी है सपना चौधरी की फैन, वायरल हुआ ये जबरदस्त VIDEO

मुश्किल में पड़ा कोरोना वैक्सीन की 11 डोज लेने वाला बुजुर्ग, जानिए पूरा मामला

अचानक बिगड़ गया हिना खान का चेहरा, तस्वीरें देख घबराए फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -