अहमदाबाद ने सिलेंडर फटा, दो लोगों की दुखद मौत, 3 घायल

अहमदाबाद ने सिलेंडर फटा, दो लोगों की दुखद मौत, 3 घायल
Share:

अहमदाबाद: गुजरात के अहमदाबाद जिले के ओधव नगर औद्योगिक क्षेत्र में सोमवार को हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि सोमवार को अहमदाबाद में पाउडर कोटिंग फर्म में विस्फोट हुआ। मृतकों की पहचान फर्म के मालिक रमेशभाई पटेल (50) और फर्म के कर्मचारी पवन कुमार (25) के रूप में हुई है। शुरुआती जांच में जानकारी मिली है कि एलपीजी गैस सिलेंडर के पास लगे कंप्रेसर में आग लग गई थी, जिसके कारण सिलेंडर में विस्फोट हुआ। 

सूचना मिलने पर दमकल विभाग के अधिकारी मामले की जांच करने के लिए मौके पर पहुंचे। इस बीच, शवों को पास के सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है, जबकि घायलों को नजदीकी आरोग्य केंद्र में भर्ती कराया गया है और उनका इलाज चल रहा है। निकोल फायर स्टेशन अधिकारी एसएस गढ़वी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "विस्फोट ओधव नगर औद्योगिक क्षेत्र में बंसी पाउडर कोटिंग फर्म में हुआ। यह एक पाउडर कोटिंग फर्म थी, पाउडर कोटिंग के लिए हॉट प्रोसेसिंग की जाती है, ओवन में थोड़ा दबाव था, इसलिए विस्फोट हुआ। दो लोग हताहत हुए हैं और तीन लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।"

उन्होंने आगे कहा, "मृतकों को पोस्टमॉर्टम की चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया है, जबकि घायलों को आगे के इलाज के लिए निकटतम आरोग्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।" क्षेत्र में फायर एनओसी के प्रावधान के बारे में बोलते हुए, अधिकारी ने कहा, "यह एक औद्योगिक क्षेत्र है और इस क्षेत्र में फायर एनओसी का कोई प्रावधान नहीं है।" फायर एनओसी का मतलब है राष्ट्रीय भवन संहिता (एनबीसी) मानदंडों के अनुसार भवन में अग्नि सुरक्षा उपकरणों की स्थापना के संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र। संबंधित राज्य अग्निशमन सेवा द्वारा जारी फायर एनओसी यह सत्यापित करता है कि कोई इमारत आग से संबंधित किसी भी दुर्घटना को देखने के लिए प्रतिरोधी है या नहीं। अग्निशमन विभाग द्वारा निर्धारित कुछ दिशानिर्देशों को पूरा करके, कोई भी आवेदक अपने आवासीय या व्यावसायिक भवन के लिए एनओसी प्राप्त कर सकता है। अग्निशमन विभाग की टीम और एफएसएल (फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी) की टीम मामले की आगे की जांच कर रही है।

राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठक करने रूस जाएंगे पीएम मोदी, जुलाई में हो सकता है दौरा

जल्द थमेगा गर्मी का प्रकोप ! मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

हाथ में संविधान की कॉपी पकड़ राहुल गांधी ने ली सांसद पद की शपथ, सोनिया-प्रियंका भी रहे मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -