Tauktae और Amphan से ज्यादा तबाही ला सकता है चक्रवाती तूफ़ान यास
Tauktae और Amphan से ज्यादा तबाही ला सकता है चक्रवाती तूफ़ान यास
Share:

तौकते के उपरांत देश में चक्रवाती तूफान 'यास' का खतरा मंडरा रहा है। बंगाल की खाडी में बना कम दबाव का क्षेत्र सोमवार को यानी आज चक्रवाती तूफान 'यास' में बदलकर तट की तरफ बढ़ता जा रहा है। यह चक्रवाती तूफान 26 मई की शाम तक पारादीप और सागर दीप तटों से टकराने वाला है। भारतीय मौसम मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है। मौसम मंत्रालय के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने चक्रवाती तूफान 'यास' के संबंध में सूचना देते हुए बोला कि इसके प्रभाव से उत्तर ओडिशा के जिलों में भारी वर्षा हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं। 24 तारीख की शाम के उपरांत ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में प्रति घंटा 40 से 50 किमी की गति से तेज हवाएं  चलने वाली है।

उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान 'यास' लैंडफॉल करते वक्त हवा की गति 155 से 165 किमी हो सकती है। कुछ स्थानों में यह गति 185 भी रह सकती है। यह बहुत घातक हवा की गति है जिसकी तुलना आप पिछले चक्रवात Tauktae और चक्रवात Amphan से  भी कर सकते है।  बीते इन 2 चक्रवातों ने बहुत हानि पहुंचाई थी। आपको बता दें कि अम्फान ने बीते वर्ष 20 मई को 155-165 किमी प्रति घंटे की तेजी से दक्षिण बंगाल के सुंदरबन में दस्तक दे चुके है। यह गति बाद में 185 किमी प्रति घंटे तक गई थी। इसमें 98 लोगों की जान भी चली गई है। चक्रवात तौकते का 17 मई को दीव के पूर्व में लैंडफॉल हुआ था। उस समय जिसकी गति 160-170 किमी / घंटा की रफ्तार से थी जो बाद में 185 किमी / घंटा तक पहुंची थी।

अगले 24 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान : मौसम मंत्रालय की मानें तो 'यास' नाम का यह चक्रवाती तूफान 26 मई को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्‍लादेश के तटीय क्षेत्रों पर पहुंचेगा। इस वक़्त बंगाल कर खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है। यह उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और सोमवार को इसके चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार दिखाई दे रहे है। जिसके उपरांत अगले 24 घंटे में यह बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्‍दील हो सकता है।

इंडिया में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा हो सकता है 3 लाख के पार, महज 12 दिनों में हुई इतनी मौतें

इंडियन आइडल 12: कंटेस्टेंट शन्मुखप्रिया पर लगा यह आरोप, ट्रोलर्स ने की बाहर निकालने की मांग'

गलवान घाटी में भिड़े भारत-चीन..', The Hindu की खबर को इंडियन आर्मी ने बताया फर्जी, दी कड़ी नसीहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -