आज दस्तक देगा चक्रवाती तूफान 'गुलाब', आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए चेतावनी जारी

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हाल ही में यह जानकारी दी है कि गुलाब नाम का एक चक्रवाती तूफान आज यानी रविवार शाम को दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे सकता है। मिली जानकारी के तहत तूफान की तीव्रता अधिक हो चुकी है और इसी के चलते येलो अलर्ट से अपडेट करते हुए ऑरेंज अलर्ट किया जा चुका है। हाल ही में भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा, 'चक्रवर्ती तूफान के तहत आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए चेतावनी जारी की गई है।'

ऐसा भी अनुमान है कि, 'तूफान गुलाब दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके कलिंगापटनम के पास रविवार शाम को लैंडफॉल करेगा। इस दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के आसार हैं।' वहीँ दूसरी तरफ समुद्र तटीय इलाकों में तूफान को लेकर जारी येलो अलर्ट को अपग्रेड किया जा चुका है और अब इसे ऑरेंज अलर्ट कर दिया गया है। आप सभी को बता दें कि ऑरेंज अलर्ट में मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की जाती है, जबकि येलो अलर्ट में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की जाती है।

आपको यह भी बता दें कि बीते शनिवार को शाम साढ़े 5 बजे यह चक्रवात उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से गोपालपुर के लगभग 370 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था। कहा जा रहा है कि चक्रवात गुलाब की वजह से पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश हो सकती है। कोलकाता, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना के साथ पूर्वी मिदनापुर में मंगलवार से भारी बारिश का अनुमान है। वहीं ओडिशा में 25 सितंबर और 28 सितंबर को हल्की बारिश के साथ कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

ख़त्म हुआ इंतज़ार।।। महराष्ट्र में 22 अक्टूबर से खुल जाएंगे सिनेमाघर और नाट्यगृह

केरल सरकार ऑनलाइन गेम के आदी बच्चों के लिए डिजिटल नशा मुक्ति केंद्र करेगी स्थापित

अब पुलिस भी सुरक्षित नहीं।।।, मध्य प्रदेश में महिला आरक्षक के साथ 3 दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -