बंगाल की तरफ 'आफत' बनकर बढ़ रहा 'Cyclone Gulab', ओडिशा-आंध्र में भी तबाही का 'अलर्ट'

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कुछ इलाकों में चक्रवात का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इसके कारण आने वाले 12 घंटे में चक्रवाती तूफान के तेज होने का अनुमान है. वहीं, पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में चक्रवात के कारण भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

इस चक्रवात को गुलाब (Cyclone Gulab) नाम दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, ये चक्रवाती तूफान शनिवार और रविवार को दो दिनों तक एक्टिव रह सकता है. सोमवार को इसके कमजोर होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर और आस पास के मध्य बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन बढ़कर डीप डीप्रेशन में तब्दील हो गया है. जिसके अगले 12 घंटों में तेज होकर चक्रवात बनने का अनुमान है. यह 26 सितंबर तक कलिंगपट्टनम के आसपास दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों को पार कर सकता है, मौसम विभाग ने उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी कर रखा है. 

चक्रवात गुलाब के कारण बंगाल में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. मंगलवार से कोलकाता हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना के साथ पूर्वी मिदनापुर में भारी बारिश की संभावना है. कोलकाता पुलिस ने तूफान से निपटने के लिए यूनिफाइड कमांड सेंटर नाम से एक नियंत्रण कक्ष खोला है. सभी थानों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. कोस्टल इलाकों में भी तूफान से निपटने की तैयारी आरंभ हो गई है. 

गोरा विज्ञान केंद्र के निदेशक ने पर्यावरण के बदलाव पर जताई चिंता

जापान सरकार कोविड के टीकाकरण के लिए न्यूनतम आयु कम करने पर कर रही विचार

आरबीआई ने मुंबई स्थित अपना सहकारी बैंक पर लगाया इतने लाख रुपये का जुर्माना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -