10,000 गांवों और 50 शहरों को अपनी चपेट में लेगा तूफ़ान 'फानी', 11 लाख लोग होंगे प्रभावित
10,000 गांवों और 50 शहरों को अपनी चपेट में लेगा तूफ़ान 'फानी', 11 लाख लोग होंगे प्रभावित
Share:

भवनेश्वर : अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘फानी’ के कारण ओडिशा के अनुमानित तौर पर 10,000 गांव और 52 शहर प्रभावित होने की आशंका है. यह चक्रवात भारत के पूर्वी तट की तरफ बढ़ रहा है और शुक्रवार को इसके दक्षिण पुरी से टकराने की आशंका है. गृह मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल मिलाकर 11.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना होगा, जिनमें से करीब 3.3 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि गुरुवार मध्य रात्रि से भुवनेश्वर से उड़ानों का परिचालन अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया जाएगा. शुक्रवार सुबह से कोलकाता एयर पोर्ट से भी उड़ानों का परिचालन अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा और हालात बेहतर होते ही उड़ानों को फिर से शुरू किया जाएगा. रेलवे ने ओडिशा से ट्रेनों का परिचालन पहले ही अस्थायी रूप से बंद कर दिया है.

कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा के नेतृत्व में एनसीएमी की बैठक के बाद गृह मंत्रालय ने एक बयान में बताया गया है कि ओडिशा सरकार ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) को गुरुवार को जानकारी दी कि 10,000 गांव और 52 शहर एवं कस्बे इस तूफान की चपेट में आएँगे. ओडिशा सरकार द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का काम पहले से ही शुरू कर दिया गया है. सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए जा रहे लोगों के रहने के लिए करीब 900 तूफान आश्रय स्थल पहले ही बना लिए गए हैं.

खबरें और भी:-

घरेलू बाजार में दिखाई दी सोने और चांदी के दामों में नरमी

बाजार खुलते ही सेंसेक्‍स में नजर आई 10 अंकों की मामूली बढ़त

गुरूवार को डॉलर के मुकाबले 1 पैसे मजबूत रुपया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -