तबाही मचाने वाला है चक्रवाती तूफान अम्फान, डर से 11 लाख लोगों ने छोड़ा घर
तबाही मचाने वाला है चक्रवाती तूफान अम्फान, डर से 11 लाख लोगों ने छोड़ा घर
Share:

रांची: मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान भारत में तबाही मचाने आ रहा है. जी हाँ, दरअसल यह अब काफी खतरनाक होता जा रहा है. वहीं भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी की है कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ बंगाल की खाड़ी से लगने वाले मध्य हिस्सों और पश्चिम-मध्य हिस्सों के ऊपर अभी 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. इसी के साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6 घंटों में और यह और शक्तिशाली होकर विकराल रूप लेगा और भारत के कुछ हिस्सों में तबाही मचा देगा. आप सभी को बता दें कि हाल ही में मौसम विभाग ने कहा है कि, यह तूफान इतना भयावह होगा कि इससे चलने वाली अत्यधिक तेज हवाओं से कच्चे घरों को बहुत ज्यादा नुकसान होगा, वहीं पक्के घरों को भी नुकसान पहुंच सकता है.

वहीं मौसम विभाग की चेतावनी के बाद से उड़ीसा सरकार ने 11 लाख लोगों को ऐसे इलाकों से निकाल लिया है. जी दरअसल अम्फान बहुत ही विकराल रूप लेने जा रहा है, इसके चलते अब ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने लगी हैं. इसी के साथ ही भारी बारिश होने जा रही है. वहीं ओडिशा के अलावा इसके पश्चिम बंगाल के तट से भी टकराने की संभावना है. इसके बाद से दोनों राज्यों के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी अलर्ट जारी किया है और मछुआरों को समुद्र के पास नहीं जाने के लिए कहा गया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, मध्य बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों के ऊपर 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आएगा और यह 150 किलोमीटर प्रति घंटे का प्रचंड रूप ले लेगा. वहीं आज यानी 19 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्सों के ऊपर से इसकी रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है जो 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकने के बारे में कहा गया है.

इसी के साथ 20 मई को उत्तरी बंगाल की खाड़ी से ये तूफान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक तबाही मचा सकता है, ऐसा कहा जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि, इस कारण अगले कई घंटों में दक्षिण पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठेंगी.

आज शाम 5 बजे होगा 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि का एलान

रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन से होगा मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन

उत्तर प्रदेश : नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने विधानसभा में उठाया गंभीर मुद्दा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -