कर्नाटक में पुलिस द्वारा लागू किए जाएंगे साइबर सुरक्षा कानून
कर्नाटक में पुलिस द्वारा लागू किए जाएंगे साइबर सुरक्षा कानून
Share:

बेंगलोर: कर्नाटक में साइबर अपराधों में वृद्धि हो रही है, नीतियां अब शुरू की जाने वाली हैं। यह बात उप मुख्यमंत्री डॉ. सीएन अश्वत्थ नारायण ने सोमवार को एक सरकारी आयोजन के दौरान कही। “सार्वजनिक सेवाओं को वितरित करने के लिए आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) समाधानों के तेजी से अपनाने के मद्देनजर सरकार में साइबर सुरक्षा बढ़ रही है। इसके कई फायदे होने के साथ-साथ आईटी को बढ़ाने से भी महत्वपूर्ण साइबर जोखिम जुड़े हैं। नई साइबर सुरक्षा नीति को नागरिकों, उद्योगों, छात्रों के साथ-साथ राज्य सरकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया जाएगा।

उनके पास सूचना प्रौद्योगिकी विभाग है और उन्होंने विधान सौधा में आयोजित एक कार्यक्रम में बात की। इस कार्यक्रम को अक्टूबर को साइबरसिटी के महीने के रूप में मनाने के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। इसके लिए, सरकार वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के लिए कई सत्र आयोजित करेगी, जिसमें उन्हें साइबर सुरक्षा के जोखिमों से अवगत कराया जाएगा, जिनमें IAS, IPS, IFS और KAS रैंक के अधिकारी शामिल हैं। ये कार्यक्रम कर्नाटक सरकार के साइबर सुरक्षा पर उत्कृष्टता केंद्र, भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु में रखे गए हैं।

अमेरिका में एक एफबीआई रिपोर्ट का हवाला देते हुए, डीएम सीएम ने कहा कि साइबर हमलों की शिकायतों की संख्या प्रति दिन 4,000 तक बढ़ गई है, अमेरिका में महामारी से पहले की तुलना में 400% की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि एक ही रिपोर्ट में पाया गया कि भारत में दुनिया में साइबर अपराध की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है। अप्रत्याशित रूप से, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो जिसने अपनी 2019 की वार्षिक रिपोर्ट जारी की थी, ने कहा था कि साइबर अपराधों की बात करें तो कर्नाटक सबसे खराब स्थिति में था। 2019 में पंजीकृत 44,456 साइबर अपराधों में से, अकेले कर्नाटक में 12,020 पंजीकृत थे।

जानिए शुभ कार्यों में क्यों रखे जाते हैं आम के पत्‍ते ?

दशहरे के दिन करें नारियल से जुड़े ये उपाय, कर्ज मुक्ति और धन प्राप्ति में मिलेगी राहत

1000 से अधिक बांग्लादेशी लड़कियों की तस्करी, देहव्यापार और नशे के कारोबार से जुड़े तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -