ओडिशा में साइबर पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी मामले में आरोपियों को किया गिरफ्तार
ओडिशा में साइबर पुलिस ने ऑनलाइन धोखाधड़ी मामले में आरोपियों को किया गिरफ्तार
Share:

ओडिशा संबलपुर साइबर पुलिस ने ओडिशा की वेस्टर्न इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी (WESCO) की फर्जी वेबसाइट बनाने और कई उपयोगकर्ताओं को ठगने के आरोप में एक बीटेक इंजीनियर सहित दो युवकों को गिरफ्तार किया। दोनों आरोपी जालदा के तपस महापात्र और राउरकेला में सेल्स टैक्स कॉलोनी के सुनील कुमार मिश्रा हैं। युवक स्नातक हैं तापस बीएससी डिग्री धारक हैं जबकि सुनील ने वीएसएसयूटी बुर्ला से 2018 में स्नातक किया है।

संबलपुर साइबर IIC ताराबती प्रधान ने कहा कि दोनों ने जून 2020 में URL www.wescoodisha.co.in के साथ WESCO उपयोगिता की एक नकली वेबसाइट बनाई थी। और फिर उन्होंने WESCO में विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाले नकली विज्ञापन दिए और विभिन्न माध्यमों से इसे बढ़ावा दिया। । नौकरी की तलाश कर रहे कई युवाओं को फर्जी विज्ञापन का लालच देकर ऑनलाइन नौकरी के आवेदन पत्र भरवाए गए और युगल द्वारा बनाए गए ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान किया गया। यह घटना करीब एक महीने बाद सामने आई, WESCO यूटिलिटी के संबलपुर के DGM (HRD) द्वारा फर्जी वेबसाइट पर आने के बाद 27 जुलाई को साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई।

फर्जी वेबसाइट से जुड़े मोबाइल नंबर को ट्रैक किया गया था। अपराध में शामिल दोनों साझेदारों को आखिरकार राउरकेला से गिरफ्तार किया गया। आवेदन के लिए शुल्क `500 रूपये था। हालांकि, पुलिस अभी तक उन लोगों की सही संख्या का पता नहीं लगा पाई है जो ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हुए थे, आधिकारिक सूत्रों ने बताया, प्रारंभिक जांच से ऐसा प्रतीत होता है कि 1,000 से अधिक व्यक्तियों ने ऑनलाइन आवेदन पर आवेदन किया था और वेबसाइट के माध्यम से शुल्क का भुगतान किया था। युवकों के अकाउंट स्टेटमेंट की समीक्षा की जा रही है। पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि क्या और भी लोग धोखाधड़ी में शामिल हैं।

ओडिशा में चोरों ने दिया 350 लाख की चोरी को अंजाम

मणिपुर के थौबल जिले में जब्त हुई 287 करोड़ रुपये की ब्राउन शुगर

टेनिस की गेंदों में भर रखा था गांजा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -