तेजी से बढ़ रहे साइबर अटैक, भोले-भाले लोगों को बनाया जा रहा शिकार

Jul 01 2020 12:32 PM
तेजी से बढ़ रहे साइबर अटैक, भोले-भाले लोगों को बनाया जा रहा शिकार

कोरोना संक्रमण को काबू में रखने के लिए अनलॉक 2 किया गया है. लेकिन अनलॉक 2 में साइबर अपराध उम्मीद से अधिक बढ़ गया हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने भी साइबर अपराधों को लेकर एडवाइजरी की है. केंद्रीय बैंक ने इस बारे में एक बयान जारी किया है. इसके मुताबिक, हाल के दिनों में साइबर फ्रॉड के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. ठगों ने भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाया है. यह ठगी कभी केवाईसी की जरूरतों को पूरा करने के नाम पर होती है, तो कभी लालच देकर ऐसा किया जाता है.

राहुल गांधी का बड़ा बयान, कहा-दिल्ली में नहीं करने दे रहे टेस्टिंग...

इस मामले को लेकर साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल के मुताबिक, अधिकांश कंपनियों के पास घर से काम के लिहाज से पर्याप्त सुरक्षा उपाय नहीं हैं. यहां पर मजबूत फ्रेमवर्क नहीं है और मजबूत डाटा प्रोटेक्शन कानून भी नहीं है. ऐसे में चुनौती काफी बढ़ जाती है. एक तरफ जहां उपभोक्ताओं के सामने खुद का डाटा बचाने का चैलेंज है, तो दूसरी तरफ कंपनी के डाटा को भी संरक्षित रखना है. इसमें कोई दो राय नहीं कि मौजूदा समय में साइबर सेंध बढ़ी है. ऐसे हालात में सिर्फ आईटी सेक्टर के कर्मचारी ही नहीं, बल्कि आम कर्मचारियों को भी अपनी साइबर सुरक्षा पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

जांच करने में अपनी सीमा न लांघें पुलिस अधिकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एसबीआई ने ट्विटर पर एक पोस्ट साझा किया है. इसमें उसने ग्राहकों से अलर्ट रहने के लिए कहा है. एसबीआई ने ट्वीट में लिखा, ''सावधान, हमें ऐसी जानकारी मिली है कि भारत के प्रमुख शहरों में साइबर हमले होने वाले हैं. लोगों को ncov2019@gov.in से आने वाले ईमेल पर क्लिक करने से बचना चाहिए. इसके सब्जेट 'फ्री कोविड-19 टेस्ट' दिया गया है. इस पर कतई क्लिक न करें. ट्वीट में एसबीआई ने बताया कि साइबर अपराधियों ने करीब 20 लाख भारतीयों की ईमेल आईडी चुरा ली है. ये हैकर ई-मेल आईडी ncov2019@gov.in से लोगों का मुफ्त में कोरोना टेस्ट करने के नाम पर उनकी पर्सनल और बैंकिंग जानकारी हासिल कर रहे हैं. एसबीआई ने खासतौर से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई हैदराबाद और अहमदाबाद के लोगों को फर्जी ई-मेल को लेकर सावधान रहने को कहा है.

टिड्डियों के प्रजनन को रोकने के लिए वायु सेना ने निर्मित की खास प्रणाली

इस शहर में आज से खुलेंगे शॉपिंग मॉल, सिटी वैन वालों को मिली अनुमति

भारत और चीन का विवाद बढ़ा, सबक लेने की है जरूरत