फटा दूध भी होता है हेल्थी
फटा दूध भी होता है हेल्थी
Share:

अक्सर दूध को गर्म करते वक़्त दूध फट जाता है.दूध चाहे कच्चा हो पका हो या फिर फटा हुआ हो, इन सब में ही भरपूर मात्रा में पोषक गुण पाया जाता है. कई लोग फटे हुए दूध को फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं फटा दूध भी आपके बड़े काम आ सकता है. आप इससे कई टेस्टी हेल्थी चीजें बना सकते हैं.
 
1-सबसे पहले फटे दूध को किसी बर्तन में डाल लें फिर इसमें जरूरत के अनुसार से चीनी डालकर पानी सूखने तक इसे पकाएं. आखिरी में जो मिश्रण बच जाता है उससे आप खोया बर्फी या फिर रसगुल्ला बना सकते हैं. यह बड़े ही स्वादिष्ट बनते हैं.

2-पनीर बनाने के लिए फटे हुए दूध को अच्छे से उबाल लें फिर सूती कपड़े की मदद से फटे दूध में से सारा पानी निकाल लें. आपका पनीर तैयार है. यह पनीर बाजार से मिलने वाले पनीर से भी ज्यादा नर्म और हाइजिनिक होेता है.

3-फटे दूध को दही बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप फटे दूध में थोड़ी सी दही डालकर जमाएंगे तो खाने में दही का स्वाद और भी बढ़ जाएगा.

4-स्मूदी में भी फटे दूध का प्रयोग किया जा सकता है. अगली बार जब आप स्मूदी बनाएंगे तो आप आइसक्रीम की जगह फटे दूध का इस्तेमाल करें. फटे दूध से बनी स्मूदी बेहद ही सॉफ्ट और टेस्टी लगती है.
 
5-अगर आप सूप बना रहे है, तो सूप बनाते समय स्टॉक या फिर पानी के जगह फटे दूध के पानी का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सूप का ज़ायका और भी बढ़ जाएगा.

अब कॉफ़ी में दूध की जगह डाले कोकोनट आयल और हनी

कुष्ट रोग में फायदेमंद है अंकुरित चने का सेवन

प्रोटीन की कमी को पूरी करती है चिरोंजी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -