कर्रेंट अफेयर्स : संजय बांगड़ टीम इंडिया के मुख्‍य कोच बने

May 30 2016 05:02 AM
कर्रेंट अफेयर्स : संजय बांगड़ टीम इंडिया के मुख्‍य कोच बने

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 27 मई 2016 को भारत और रेलवे के पूर्व आल राउंडर संजय बांगड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के आगामी जिम्बाब्वे दौरे हेतु कोच नियुक्त किया. साथ ही अभय शर्मा को श्रीधर की जगह फील्डिंग कोच नियुक्त किया है.

वनडे और टी-20 सिरीज के लिए भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में अगले महीने जिम्बाब्वे दौरे पर जाएगी. ज़िम्बाब्वे में आठ जून से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में भारतीय टीम हरारे में तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच और तीन टी-20 अंतरारष्ट्रीय मैच खेलेगी.

पूर्व क्रिकेटर और आंध्र क्रिकेट संघ के क्षेत्रीय सचिव कोका रमेश को जिम्बाब्वे दौरे हेतु भारतीय टीम का प्रशासनिक मैनेजर नियुक्त किया है. पहला वनडे 11 जून, दूसरा वनडे 13 और तीसरा वनडे 15 जून को खेला जाएगा। वहीं, पहला टी20 मैच 18 जून, दूसरा 20 और तीसरा मैच 22 जून को खेला जाएगा.

संजय बांगड़ के बारे में-

बांगड़ भारतीय टीम के बैटिंग कोच थे. वह आईपीएल में पंजाब की टीम को कोच कर रहे थे. इससे पहले रवि शास्त्री ने भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक के रूप में 18 महीने के कार्यकाल तक अपनि सेवाएँ दीं. महाराष्ट्र में जन्मे बांगर ने फ़स्र्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत रेलवे के लिए विदर्भ के खिलाफ की. यहाँ उन्होने सिर्फ 45 और 16 रन ही बनाए.

बांगर ने अपना पहला शतक 7 नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए बनाया, जिसमे वो नॉट आउट गए.संजय बांगर ने जो 12 टेस्ट खेले उसमे से इंडिया एक भी नहीं हारी, सिवाए आखरी के दो टेस्ट जो न्यूज़ीलैंड मे हुए.संजय ने 2004-05 के सीजन में रेलवे की कप्तानी की और टीम को उस साल सीजन भी जिताया. संजय बांगर इंडिया टीम के कोच भी रहे चुके है.

साथ ही में कोची ट्स्कर्स केरला के बैटिंग कोच भी रहें है. वह पंजाब के 2014 सीजन में सहायक कोच भी रहें है. यह भारत के 2014 से बल्लेबाज़ी कोच भी रहें है. संजय बांगर अपने ऑल राउंड खेल की बदैलत रणजी में 6000 रन बनाने के साथ 200 विकटे लेने वाले विजय हज़ारे के बाद दूसरे गेंदबाज हैं.