करंट अफेयर्स : Read to Kids एप के जरिये अब शिक्षा लेना हुआ और भी आसान
करंट अफेयर्स : Read to Kids एप के जरिये अब शिक्षा लेना हुआ और भी आसान
Share:

आपने देखा ही होगा की हर एक दिन कोई न कोई नई तकनीक आ रही हैं .हर एक दिन किसी न किसी पर रिसर्च हो रहा है .हमारे लिए ऐसे एप तैयार हो रहे है जिनकी मदद से हम कठिन से कठिन कार्यों को सरलता के साथ कम समय में पूर्ण कर पा रहे है .

इसी तरह -MCD ने अपने स्कूलों में पढने वालो बच्चों के लिए Read to kids एप लांच किया है. इस एप का मकसद कहानियों के माध्यम से बच्चों में किताब पढ़ने की रूचि को बढ़ाना है.उनके ज्ञान को विकसित कर,उन्हें उन्नति की राह तक ले जाना है. इसके साथ ही दक्षिणी दिल्ली नगर निगम वर्ल्ड रीडर के साथ मिलकर देश का पहला निगम बन गया है. एमसीडी का कहना है कि इस एप के जरिए बच्चों के अंदर पढ़ाई की रूचि बढ़ेगी और तकनीक को लेकर भी रूझान बढेगा.

क्या कहना है मेयर का?

इस एप पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर श्याम शर्मा का कहना है कि आज के युग में तकनीक के बल पर ही सकारात्मक बदलाव लाये जा सकते हैं. इस तरह की तकनीक अगर बच्चों शुरुआती उम्र में ही मिल जाए तो बच्चों में तकनीक की समझ भी बढ़ेगी. साथ ही कमजोर वर्ग के बच्चों को भी आगे बढ़ने के बेहतर मौके मिलेंगे.

गौरतलब है कि एमसीडी में गरीब परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन बड़ी बात ये है कि बहुत ही कम ऐसे परिवार है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. एमसीडी ने इस एप को लांच तो कर दिया है लेकिन समस्या ये है कि परिवारो के पास स्मार्टफोन ही नहीं हैं तो फिर बच्चो को फायदा कैसे होगा? अब इन सब सवालो के उठने के बाद एमसीडी ने इसका भी समाधान ढूंढने की बात कही है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -