करेंसी में हो सकती है गाय या सूअर की चर्बी
करेंसी में हो सकती है गाय या सूअर की चर्बी
Share:

इंग्लैंड . 2000 के नए नोट बीते वर्ष जारी किए गए, करंसी से जुड़ा एक और जानकारी यह है की बीते वर्ष इंग्लैंड में सितंबर महीने में 5 पौंड की नई करंसी जारी की गई है. 10 और 20 पौंड की करंसी जारी कर ली गई है. इस वर्ष बैंक ऑफ़ इंग्लैंड सितंबर माह में इसे जारी कर देगी. बता दे की बैंक ऑफ़ इंग्लैंड ने मन लिए है की नई करंसी में पशुओ की चर्बी मिली हुई है. साथ ही बैंक ऑफ़ इंग्लैंड ने ये भी स्पष्ट कर दिया है की वह इस करंसी को वापस नहीं लेगी, सिर्फ इसलिए की शाकाहारी और हिन्दू संगठन इसका विरोध कर रहे है.

हिन्दू कॉउंसिल यूके ने एक बयान के जरिए जानकारी दी थी की बीते कुछ महीनो में इस बारे में बैंक ऑफ़ इंग्लैंड से संवाद किया जा रहा था, उसने ब्रिटेन के हिंदू समुदाय, हिंदू मंदिरों व हिंदू संगठनों की चिंताओं को बैंक के सामने पेश किया, उनके अनुसार, बैंक ने आश्वस्त किया है कि वे इन बातों को गंभीरता से ले रहे हैं .

यह नोट बनाने वाली इनोविया कंपनी के अनुसार, पशुओ की चर्बी उन्हें एक सप्लायर के जरिए मिली है. यद्दपि कंपनी ने सप्लायर के नाम नहीं बताया है. कंपनी ने बताया की जानवर की चर्बी से उसे टैलो नाम का पदार्थ प्राप्त होता है जिससे की करंसी में मिलाने से उसमे फिसलन काम हो जाती है. यद्दपि कंपनी ने यह बताने से इंकार कर दिया है इस करेंसी में किस जानवर की चर्बी मिलाई गई है.

ये भी पढ़े 

नेपाल के रास्ते भारत में जाली नोट लाने का प्रयास कर रहा पाकिस्तान

रोजाना छापे जा रहे हैं 500 रुपये के 2.2 करोड़ नोट

फेल हो गई नोटबन्दी,पाकिस्तान ने बनाए दो हजार के नकली नोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -