क्या लॉकडाउन में शराब के ठेके खोलने वाली है पंजाब सरकार ?
क्या लॉकडाउन में शराब के ठेके खोलने वाली है पंजाब सरकार ?
Share:

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच पंजाब सरकार ने राज्य में शराब के ठेके खोलने का मन बना लिया है. कोविड-19 संकट के चलते लगाए गए कर्फ्यू के बीच सरकार ने रोजमर्रा की जरूरी वस्तुओं की दुकानें खोलने की तो छूट दी थी लेकिन शराब के ठेके बिना किसी नोटिफिकेशन के ही बंद कर दिए गए. नतीजतन राज्य सरकार को एक्साइज ड्यूटी के तौर पर होने वाली कमाई पूरी तरह ठप हो गई.

लॉकडाउन : मजे से शराब बांट रहा था शख्स, सोशल मीडिया ने खोल दी पोल

इस जानकारी को लेकर सूत्रों के मुताबिक, राजस्व की भारी कमी से जूझ रही सरकार ने कोविड-19 संबंधी हिदायतों के साथ हर रोज निर्धारित समय के लिए शराब के ठेके खोलने का फैसला किया है जिसके बारे में जल्द ही एलान कर दिया जाएगा. हालांकि राज्य में शराब के अहाते पूर्व आदेश के तहत आगे भी बंद रहेंगे. 

अगर केंद्र और राज्य के लॉकडाउन में है कंफ्यूज तो, जानें क्या है अंतर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस संबंध में एक प्रस्ताव विभाग द्वारा मुख्यमंत्री को भेज दिया गया है. विभाग चाहता है कि 31 मार्च तक जो 66 फीसदी ठेके रिन्यू किए जा चुके हैं, उन ठेकाधारकों को ठेके खोलने की इजाजत दे दी जाए. इन्हें दिन में 5-6 घंटे खोलने की ही अनुमति दी जाए और सामाजिक दूरी को भी सुनिश्चित किया जाए. वही, राज्य में शराब के ठेके बंद होने से सरकार को रोजाना करीब 15 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. बीते एक महीने के दौरान सरकार को करीब 450 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा है. दूसरी ओर, राज्य में शराबबंदी के आदेश के बावजूद ठेकों पर शटर के नीचे से शराब बेचने का सिलसिला बेरोकटोक जारी है. इस तरह जहां शराब के ठेकेदार लोगों को महंगे दाम पर शराब बेचकर मोटी कमाई कर रहे हैं, वहीं सरकार को नियमानुसार होने वाली कमाई भी रुक गई है. इसके अलावा हरियाणा में केवल लॉकडाउन है, इसलिए वहां से पंजाब में शराब की तस्करी भी बढ़ गई है.

3 मई तक बढ़ा लॉक डाउन, पीएम मोदी ने किया ऐलान

डॉ.भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर बोले जेपी नड्डा, कांग्रेस ने जीवित रहते नही दिया यह सम्मान

ड्रैगन' की चाल अपना रहा कोरोना वायरस, आंकड़े दे रहे गवाही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -