जीरे के पानी के अनेक फायदे, फैट और कोलेस्ट्रोल करता है कम
जीरे के पानी के अनेक फायदे, फैट और कोलेस्ट्रोल करता है कम
Share:

क्या आप जानते हैं जीरे के पानी के क्या-क्या फायदे होते हैं. अगर नहीं जानते तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही अनेक फायदे. जीरे में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं. ऐसे ही इसके पानी से भी आपको सेहत से जुड़े कई लाभ मिलते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए रात के समय एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरे को भिगोकर रख दें. सुबह इस पूरे पानी को जीरे सहित उबाल लें. गुनगुना होने पर छानकर चाय की तरह पिएं. इसी के साथ आपको बता दें, क्या लाभ होते हैं.  

* ये आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है जिससे आपके शरीर में कैलोरी अच्छी तरह बर्न होती है और एक्सट्रा फैट खत्म होता है. हर सुबह इसे पीकर आप कुछ वक्त में ही अपना वजन कम कर सकते हैं.

* इसे पीने से आपके लीवर में बाइल प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे पेट दर्द, पेट में फूलने और गैस जैसी समस्या से राहत मिलती है. अगर आपको भी एसिडिटी की परेशानी हो, तो सुबह-सुबह इसका सेवन करें.

* इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के अलावा विटामिन ए और सी आपके शरीर का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़कर आपको बीमारियों से बचाता है और स्वस्थ रहने में मदद करता है.

* जीरे के पानी में मौजूद फाइबर शरीर से बेकार चीजें और टॉक्सिन यानी जहीरले पदार्थ को बाहर निकालकर शरीर की सफाई में मदद करता है. इससे आप दिनभर तरोताजा भी महसूस करते हैं.

* इसके सेवन से आपके शरीर में फैट और कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल होता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

* इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है. इसलिए अगर आपको खून की कमी हो या कमजोरी होने की परेशानी हो, तो इसका नियमित रूप से सेवन करें.

नींद न आने की समस्या को दूर करेगी सर्पगंधा

जानिए सेहत पर क्या असर करती है Rosehip चाय

Recipe : क्या आपने खाया है कभी आलू का अचार, जानें रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -