CUET UG 2022: सभी विश्वविद्यालय के लिए एक कॉमन  एंट्रेंस एग्जाम
CUET UG 2022: सभी विश्वविद्यालय के लिए एक कॉमन एंट्रेंस एग्जाम
Share:

 दिल्ली : कॉलेज में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2022 शुक्रवार से शुरू हो गया। लगभग 14,90,000 आवेदक हैं जिन्होंने CUET-UG के लिए नामांकन किया है; इनमें से लगभग 8,10,000 जुलाई 15 को पहले स्लॉट में और लगभग 6,80,000 अगस्त 4 से शुरू होने वाले दूसरे स्लॉट में दिखाई देंगे।

यह परीक्षण भारत के आसपास के 554 शहरों और भारत के बाहर 10 शहरों में विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा प्रशासित किया जा रहा है। यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि सीयूईटी परीक्षा केंद्र 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहरों में आवंटित किए गए हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक, नई शिक्षा रणनीति के तहत छात्रों ने 54,555 विषयों के विभिन्न संयोजनों के लिए आवेदन किया है। गौरतलब है कि छात्रों को अब नई शैक्षिक रणनीति के तहत उन विषयों का चयन करने की अधिक स्वतंत्रता है, जिनका वे अध्ययन करना चाहते हैं। नतीजतन, कई विषयों के उपन्यास संयोजन विकसित किए गए हैं।

केवल बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर, कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। प्रवेश परीक्षा में बारहवीं के पाठ्यक्रम के अलावा किसी अन्य कक्षा से कोई प्रश्न नहीं है। CUET द्वारा कवर किए गए कॉलेजों में प्रवेश के लिए, अर्जित बारहवीं कक्षा को ध्यान में नहीं रखा जाएगा।

इस दृष्टिकोण के माध्यम से, छात्रों को 85 भारतीय विश्वविद्यालयों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। पहले स्लॉट के लिए 15, 16, 19 और 20 जुलाई को परीक्षा आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरे स्लॉट में 4, 5, 6, 7, 8 और 10 अगस्त को परीक्षा आयोजित की जाएगी।

90 विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए इन परीक्षाओं को पास करने वाले आवेदकों को स्वीकार करेंगे। इनमें 43 केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। एनटीए के अनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार को अपनी डेट शीट प्राप्त होती है क्योंकि इसमें बहुत सी चीजें शामिल होती हैं।

कर्नाटक स्नातक पढाई में अव्वल, विश्वविद्यालय और अनुसंधान के क्षेत्रों में कर्नाटक के विश्विद्यालयो का डंका

तमिलनाडु सरकार ने सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए शुरू की यह योजना

हेमंत सोरेन के राज़ में झारखण्ड में सरकारी स्कूल में बच्चो को पढाई जा रही उर्दू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -