CUET PG 2022 परीक्षा पिछले सप्ताह जुलाई में, आज से शुरू होगी पंजीकरण प्रक्रिया

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने गुरुवार को घोषणा की कि स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) आज से शुरू होगा।

आवेदन की अवधि 18 जून को समाप्त हो जाएगी, जिसमें परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगी। "कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड का उपयोग CUET (PG) 2022 के लिए किया जाएगा। आवेदन की अवधि 19 मई से 18 जून, 2022 तक चलेगी" उन्होंने कहा।

अकादमिक वर्ष 2022-2023 के लिए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) 42 केंद्रीय और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश की मांग करने वाले छात्र एकल-खिड़की आवेदन के रूप में CUET का उपयोग करने में सक्षम होंगे "उन्होंने कहा।

उन्होंने आगे कहा, "जुलाई 2022 के अंतिम सप्ताह में, स्नातकोत्तर प्रवेश (सीयूईटी-पीजी) के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। एनटीए की वेबसाइट आज से आवेदन पत्र स्वीकार करना शुरू कर देगी। कार्यक्रमों के बारे में विवरण केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों की वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा जो भाग ले रहे हैं।

परीक्षा के लिए सुबह और शाम की पाली उपलब्ध रहेगी। प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी या हिंदी में ली जा सकती है। "यदि कोई विशेष भाषा है, तो वे उस भाषा में लिखेंगे, जैसे संस्कृत," उन्होंने कहा।

IIIT हैदराबाद 22 अगस्त से आईटी ऑन-कैंपस और ऑनलाइन मोड में मास्टर ऑफ साइंस की पेशकश करेगा

कर्नाटक एसएसएलसी परीक्षा: 8.73 लाख छात्र आज अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं

NEET PG 2022 21 मई को; सिलेबस, पेपर पैटर्न पर विवरण देखें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -