खीरे के पानी से दूर होती है ब्लड प्रेशर की समस्या
खीरे के पानी से दूर होती है ब्लड प्रेशर की समस्या
Share:

खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में  विटामिन बी, सी, फोस्फोरस, पोटेशियम और आयरन होते है. खीरे में पानी की मात्रा अधिक मात्रा होती है. इसलिए गर्मियों मे खीरे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. खीरे का सेवन करने से प्यास कम लगती है. पानी की अधिक मात्रा होने कारन ये वजन को कम करने में भी मदद करता है.

1-खीरे के पानी हमारी बॉडी को हाइट्रेट करने का काम करता है. जो शरीर के तापमान को संतुलित रखता है. खीरे का पानी पीने से शरीर में रक्त का बहाव भी सही रहता है. यह शरीर के सारे जहरीले पदार्थो के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है.

2-खीरे का पानी बनाने के लिए ताजे खीरे को पानी में डालकर छोड़ दे. थोड़ी देर बाद इस पानी का सेवन करे. इस पानी में शरीर को स्वस्थ रखने के सभी आवश्यक तत्व मौजूद होते है. रोज एक गिलास खीरे का पानी पीने से शरीर में सभी आवश्यक खनीजों के अलावा विटामिन ए और सी की भी जरूरत पूरी हो जाती है.

3-अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो रोज़ाना इस पानी का सेवन करे. इसे पीने से स्ट्रोक और हदय की कई समस्याएं दूर हो जाती है. खीरे का पानी पीने से शरीर में ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है.

लहसुन और शहद दिलाते है कफ की परेशानी से आराम

एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है नीम की छाल का सेवन

दालचीनी के इस्तेमाल से पाए तैलीय त्वचा से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -