गर्मी में खीरे से रखें खुद को ठंडा
गर्मी में खीरे से रखें खुद को ठंडा
Share:

गर्मियां शुरु हो गई हैं और सभी चाहते हैं कि उनका दिमाग ठंडा रहे. तो आपको बता दें, खीरे से आप अपने आपको कूल रख सकते हैं. खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी डाइट में सबसे हेल्दी माना जाता है. खीरे के साथ खाने के प्रयोग की बात करें तो उससे सैंडविच, रायता और सलाद जैसी चीजें बन सकती हैं. साथ ही, खीरे में 95 फीसदी पानी होता है जो आपके शरीर को ठंडा रखता है. खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है. 

कई लोग डाइटिंग के चलते या वैसे ही दिनभर में 10-12 खीरा खा लेते हैं. वैसे तो यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करना हमारे लिए जहर के समान भी हो सकता है. 

खीरे को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए. सुबह के समय खीरा खाना शरीर के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है, दिन में इसका सेवन करने के सामान्य फायदे हैं, जबकि रात में इसका सेवन हानिकारक और पीड़ादायी है.

खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है. आप जितना अधिक खीरा खाएंगे, उतनी ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक आपके शरीर में जायेगा. इसके कारण आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती है. इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें.

खीरा स्वभाव से ठंडा माना जाता है. इसलिए अगर आप कफ, सर्दी या सांस संबंधी किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो रात के समय में इसे खाने से परहेज करें और खाने की मात्रा पर भी ध्यान दें.

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी फ़ूड की खाने की आदत

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -