कब्ज की समस्या को दूर करती है ककड़ी
कब्ज की समस्या को दूर करती है ककड़ी
Share:

ककड़ी गर्मियों के मौसम में मिलने वाला फल होती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस,सोडियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयोडीन मौजूद होता है जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है. आज हम आपको ककड़ी के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- गर्मियों के मौसम में ककड़ी का सेवन करने से प्यास कम लगती है. जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए ककड़ी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शुगर भी कंट्रोल में रहती है. 

2-  अगर आपको पथरी की समस्या है तो ककड़ी के बीजों को पीसकर पानी में मिलाकर खाएं. रोजाना ऐसा करने से पथरी की समस्या हो जाती है. 

3- अगर तेज धूप के कारण आपकी आंखों में जलन महसूस हो रही है तो अपनी आंखों में ककड़ी का रस डालें. ऐसा करने से आपको आंखों की जलन से आराम मिलेगा. 

4- बढ़ते वजन को कम करने के लिए रोजाना ककड़ी का सेवन करें. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसके कारण इसे खाने से भूख कम लगती है. 

5- कई बार गलत खानपान के कारण लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. नियमित रूप से ककड़ी का सेवन करने से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है.

 

तुलसी के पत्ते दूर करते हैं धूप के कारण होने वाली खुजली और चुनचुनाहट

स्किन इन्फेक्शन की समस्याओं को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -