पेट को स्वस्थ रखता है खीरा
पेट को स्वस्थ रखता है खीरा
Share:

पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है, वैसे तो लोग दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीते हैं. पर कई लोग कम मात्रा में पानी का सेवन करते हैं, जिससे उनके शरीर में पानी की कमी हो जाते हैं, यह जरूरी नहीं कि आप पानी पी कर ही अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. कुछ आहार ऐसे होते हैं जिनके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

1- पालक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके सेवन से शरीर में पानी के साथ-साथ आयरन की कमी भी पूरी हो जाती है. इसके अलावा पालक में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और फाइबर भी मौजूद होते हैं, जिसके कारण इसके सेवन से वजन भी कम हो जाता है. 

2- खीरा फल और सब्जी दोनों में आता है, अधिकतर लोग खीरे का सेवन सलाद या रायते के रूप में करते हैं, खीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. जो शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपका पेट हमेशा स्वस्थ रहता है. 

3- तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती है, इसके अलावा अगर आप अपने शरीर से पानी की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपने खाने में नींबू पानी, नारियल पानी आदि को शामिल करें.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है आंवला

दिल की बीमारी से बचाता है रुद्राक्ष

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -