खीरे से निखारे अपनी त्वचा
खीरे से निखारे अपनी त्वचा
Share:

खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर क्या आपको पता है की खीरा सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.खीरे में भरपूर मात्रा में लाभकारी पोषक तत्व जैसे विटामिन के, सी और मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन मौजूद होते है जो बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते है. खीरा एक नैचुरल क्लींजर के रूप में काम करता है, जो स्किन को  निखार व सौंदर्य प्रदान करता है. इसके अलावा खीरे में सिलिकॉन तत्व की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जिससे हमारी स्किन  स्वस्थ और सुंदर बनती है.

1-खीरे के इस्तेमाल से स्किन से जुडी कई समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है.खीरा हमारी स्किन को लम्बे समय तक जवां बनाने रखने में मदद करता है. 

2-खीरे के रस में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो स्किन की जलन को दूर करके ठंडक प्रदान करने का काम करते है. यह एक अच्छे एस्ट्रिंजेंट और टोनर के रूप में काम करता है.

3-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो खीरे के रस से अपने चेहरे को धोये. खीरे के रस को लेकर अच्छे से गर्दन और चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे.जब ये अच्छे से सूख जाये तो पानी से चेहरा धो लें. 

4-खीरे में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसके कारन ये हमारी स्किन को नमी प्रदान करता है.अपनी स्किन  हाइड्रेट करने के लिए खीरे के रस में थोड़ी सी दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें. आप चाहे तो दही की जगह कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

बालो को झड़ने से रोकते है आलू और प्याज

स्किन के लिए फायदेमंद है बादाम का तेल

निम्बू और शहद के इस्तेमाल से करे अपर लिप्स की डार्कनेस को दूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -