खीरे के कड़वेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

सलाद के रूप में खीरे को काफी पसंद किया जाता है. लेकिन जब इसका कड़वापन बीच में आता है तो इसका स्वाद खत्म हो जाता है. इसके बाद हम खाने के लिए सोचते भी नहीं. लेकिन हम कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इसका कड़वापन दूर कर सकते हैं. खीरे में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं. 

सिंचाई ठीक न होने से या फिर तापमान की वजह से भी खीरा कड़वा हो जाता है. ऐसे में कुछ घेरलू तरीकों से खीरे के कड़वेपन को दूर किया जा सकता है. आइए, जानते हैं कि वे नुस्खे क्या हैं.

* खीरे से कड़वापन दूर करने का सबसे आसान तरीका है कि उसे ऊपर से थोड़ा सा काट लें. अब खीरे के ऊपर नमक लगाएं और कटे हुए टुकड़े को गोल-गोल इस पर मलें. तुरंत झाग बननी शुरू हो जाएगी. इसी तरह खीरे के दूसरे सिरे को भी काट लें और फिर नमक लगाकर मलें. आप चाहें तो बिना नमक के भी मल सकते हैं. अब खीरे को पानी से धो लें और टेस्ट करें. खीरा कड़वा नहीं लगेगा.

* खीरे के 2 लम्बे हिस्से कर लें. फिर दोनों लम्बाई वाले हिस्सों पर नमक लगाएं और एक दूसरे के साथ मलें. आप देखेंगे कि कुछ सफेद झाग निकल रही है. इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार करें और फिर खीरे को धोकर खा लें. अब खीरा कड़वा नहीं लगेगा.

* खीरे के अंतिम सिरे को काट लें और फिर खीरे के छिलके उतार लें. इसे काटने से पहले फोर्क लेकर खीरे में कई छेद कर लें. इससे खीरे का कड़वापन निकल जाता है. अब आप खीरे को धोकर खा सकते हैं.

अपनी पीठ के कील मुहांसों को इस तरह करें दूर

लहसुन की मदद से रोके अपने बालाओं का झड़ना

चीनी और घी करेंगे आपके मस्से दूर, ऐसे करें उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -