खीरा से आएगा आपके चेहरे में निखार

खीरा से आएगा आपके चेहरे में निखार

खीरे का प्रयोग चाहे आप खाकर करें या फिर चेहरे पर लगाकर. चेहरे के लिए खीरा बेहद ही फायदेमंद है. यह आपकी त्वचा के लिए काफी लाभदायक साबित होता है. अगर आप घर पर ही इसका उपयोग करते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स  बटनेजा रहे है और ये बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप अपने आप को खूसबूरत बना सकते हैं.  ब्यूटी पार्लर जाकर खर्चा करने की बजाय घर में बिना किसी पैसे के खीरे के फेस पैक का निर्माण करना ज़्यादा अच्छा साबित होगा. गर्मियों में खीरे का प्रयोग त्वचा पर करने पर यह काफी बेहतरीन प्रभाव छोड़ता है.  

* खीरे और दही से बना :
खीरे के अन्दर का गूदा को दहीं में अच्छे से मिलाकर 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, हल्का सूखने पर गुनगुने पानी से हल्का रगड़ कर धो लें. इससे त्वचा की तैलीय कोशिकायें रोमछिद्र सीबम को नियत्रंण में रखती है. और अन्दर पौषक तत्व मिल जाते हैं. इससे तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलता है.

* शहद, नींबू और मिन्ट के साथ :
यह मिश्रण स्किन को अंदर से हाइड्रेट कर के ग्लो लाता है. इस पेस्ट को बनाने के लिये 4-5 चम्मच गाढा खीरे का पेस्ट लें और उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिक्स कर दें. साथ ही पुदीने की कुछ पत्तियां लेकर उसे क्रश करें और उसके रस को भी इस पेस्ट में मिला दें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिये लगाए.

* खीरा और टमाटर :
खीरे को छीलकर मसल लें. इसके बाद एक ब्लेंडर (blender) में खीरे और टमाटर को डालकर इनका पेस्ट बना लें. अब इस प्राकृतिक पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे आधे घंटे के लिए रहने दें. एक बार यह समय समाप्त हो जाने पर आप इसे धो सकते हैं. यह उपचार रूखी त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा होता है. पर अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसमें मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण कर लें. इससे आपकी रंगत भी निखरेगी, क्योंकि खीरे और टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है. 

कम उम्र में हो रही होने वाली झुर्रियों के ये हैं उपाय

टूथपेस्ट से नहीं होगा दांतों के पीलेपन दुर, अपनाएं ये तरीका

कैस्टर ऑयल से हमेशा के लिए हटा सकते हैं अपने चेहरे के तिल