स्वास्थ के लिए भी हानिकारक हो सकते है आपकी आँख में आंसू
स्वास्थ के लिए भी हानिकारक हो सकते है आपकी आँख में आंसू
Share:

आपको बता दें अक्सर लोग खुशी और दुख के मारे रोते हैं। दुख के कारण रोने वाले लोगों को कमजोर समझा जाता है इसलिए लोग रोने को बुरा मानते हैं और हर बात पर अपने आंसू रोकने या छुपाने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरुरी है Vitamin K, इन सब्जियों से होगी पूर्ति

इस कारण होता है नुकसान देय  

जानकारी के लिए हम आपको बता दें आंसूओं में पर्याप्त लुब्रिकेशन होता है जो कि आंखों की पुतलियों को लुब्रिकेट करता है और आंखों को हाइड्रेट रखता है। आंखों के डिहाइड्रेशन के कारण देखने में समस्या पैदा हो जाती है। रोने से आंखें भी इसलिए स्वस्थ रहती है। इसी के साथ तनाव के कारण आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन होता है। यह हार्मोन शरीर के लिए हानिकारक होता है ऐसे में रोने से कोर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

सिर के लिए अपनाएं हॉट आयल मसाज, बाल भी बनेंगे स्मूथ

ऐसे भी होता है नुकसान 

इसी के साथ हम आपको बात दें तनाव आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है जिससे आप तेजी से बीमारियों के शिकार होते जाते हैं। रोने से तनाव कम होता है और आपका इम्यून सिस्टम भी स्वस्थ रहता है। वही रोने के कारण तनाव और डिप्रेशन कम हो जाता है जिससे आप अचानक से खुद को खुश महसूस करने लगते हैं। बता दें तनाव और डिप्रेशन के कारण लोगों को अक्सर नींद नहीं आती है। रोने से तनाव कम हो जाता है और मन खुश हो जाता है इससे व्यक्ति नींद अच्छी आती है।

बच्चों में अधिक हो रही है दिल की बीमारी, ये है कारण

अच्छे खानपान के साथ सेहत के लिए जांच भी है जरुरी

बाउंसी हेयर्स के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं दिखेंगे चपटे बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -