गले को साफ करने में सहायक साबित होगा आपका रोना
गले को साफ करने में सहायक साबित होगा आपका रोना
Share:

जब कोई मन से या किसी शारीरिक कारण की वजह से ज्यादा दुखी होता है तो वो रोने लग जाता है। आपने कई लोगों को रोते हुए देखा होगा और आप भी कई बार रोए होंगे लेकिन आप शायद ही रोने से जुड़े ये फैक्ट्स जानते होंगे, तो आइए जानते हैं रोने से जुड़े हुए ये चौंकाने वाले तथ्य। पहले आपको बता दें कि जब व्यक्ति भावुक होता है, तो एन्डोक्राइन सिस्टम आंख के क्षेत्र को हार्मोन जारी करता है, जो आपकी आंखों में आंसू के रूप से उभरते हैं।

वजन कम करने के अलावा इन चीज़ों में भी लाभकारी है पोहा

यह होते है फायदे 

जानकारी के अनुसार जब आप रोते हैं, तो आपके भाव बदल जाते हैं, जिससे दूसरे लोग समझ जाते हैं कि आप दुख-तकलीफ में हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि रोने वाले व्यक्ति की आवाज भारी हो जाती है। स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल आपके गले में बचैनी पैदा कर देता है और सांसों को धीमा कर देता है। गले में बेचैनी होने को ग्लोबस सेंसेशन कहा जाता है और आपको ऐसा महसूस होता है जैसे गला भारी हो गया है।

सिर्फ कॉफ़ी ही नहीं, कॉफ़ी का आटा भी है आपके लिए लाभकारी

और भी है फायदे 

इसी के साथ अब आप रोते हैं तो आपको ज्यादा भावुकता से छुटकारा मिलता है। वास्तव में जब आप भावुक होकर रोते हैं और जो आंसू आते हैं वो एक ल्यूसीन-एन्केफलिन जारी करते हैं, ये एक एंडोर्फिन होता है जो आपके मूड को सही करता है और दर्द कम करता है। ऐसा करने से आपको आराम मिलता है और आप अच्छा महसूस करते हैं।

कई गंभीर कारण हो सकते हैं सिरदर्द के, ना करें नज़रअंदाज़

पैरों की देखभाल के लिए पहने जाते हैं कम्प्रेशन सॉक्स

शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा आम का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -