क्रूड आयल को मिली संजीवनी, उत्पादन कटौती समझौते से कीमतों में आई तेजी
क्रूड आयल को मिली संजीवनी, उत्पादन कटौती समझौते से कीमतों में आई तेजी
Share:

सिंगापुर: रूस के उत्पादन में कटौती के संकेत देने के बाद क्रूड आयल की कीमतों में गुरुवार को तेजी देखने को मिली है. रूस ने कहा है कि वह ऊर्जा बाजार में तेजी लाने के लिए प्रमुख उत्पादक देशों की मीटिंग से पहले उत्पादन में कटौती के लिए तैयार है. इस दौरान अमेरिकी मानक वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 4.6 फीसद बढ़कर 26.26 डॉलर प्रति बैरल हो गया है,  जबकि अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 2.7 फीसद कि मजबूती के साथ 33.73 डॉलर पर पहुंच गया है.

शीर्ष उत्पादक सऊदी अरब, और रूस समेत अन्य तेल निर्यात देशों के संगठन ओपेक की मीटिंग गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी और इस दौरान उत्पादन कटौती पर सहमति बनने की उम्मीद जताई जा रही है. कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया भर में यात्रा प्रतिबंधों और लॉकडाउन लागू होने कि वजह से चलते कच्चे तेल की मांग घटी है और इसके साथ ही रियाद और मास्को के बीच कीमत युद्ध शुरू हो जाने के कारण तेल कीमतें लगभग दो दशक के निचले स्तर पर जा पहुंची हैं.

हालांकि अब सउदी अरब और रूस के बीच बाजार को स्थिरता देने के लिए एक समझौता होने की सम्भावना जताई जा रही है. ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार रूस ने बुधवार को कहा कि वह उत्पादन में प्रतिदिन तक़रीबन 16 लाख बैरल या करीब 15 प्रतिशत की कटौती करने के लिए तैयार है, जिसके बाद क्रूड आयल की कीमतों में तेजी आई.

हरे निशान में खुले बाजार, सेंसेक्स में आया जबरदस्त उछाल

लॉकडाउन : आर्थिक विकास दर लुढ़ककर 1.6 फीसद आने की संभावना

लॉकडाउन : इन स्टेप्स को फॉलों करके आसानी से बदल सकते हैं Voter ID

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -