क्रूड आयल के भाव में आया जबरदस्त उछाल, क्या और महंगा होगा पेट्रोल-डीज़ल ?
क्रूड आयल के भाव में आया जबरदस्त उछाल, क्या और महंगा होगा पेट्रोल-डीज़ल ?
Share:

नई दिल्ली: कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. तूफान Ida के कारण एक साल से अधिक समय में सबसे ज्यादा साप्ताहिक तेजी दर्ज की गई. तूफान के कारण मैक्सिको की खाड़ी में क्रूड आयल का उत्पादन बंद कर दिया गया है. इस कारण बाजार में क्रूड आयल का भाव बढ़ गया है. शुक्रवार को न्यूयॉर्क में वायदा कीमत 2 फीसदी से अधिक बढ़ गई, जो एक साल से अधिक समय में सबसे बड़ा वीकली गेन है.

मेक्सिको की खाड़ी में अमेरिकी तेल उत्पादक कंपनियों ने तूफान इडा (Ida) से पहले प्रोडक्शन बंद करना शुरू कर दिया है, जो आने वाले कुछ दिनों में न्यू ऑरलियन्स एरिया में कैटेगरी 3 के तूफान के रूप में लैंडफॉल कर सकता है. इस बीच, फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक इस वर्ष अपनी मंथली बॉन्ड खरीद को कम करना आरंभ कर सकता है. पावेल ने कहा है कि केंद्रीय बैंक अभी ब्याज दरों को रिकॉर्ड निचले स्तर से बढ़ाने नहीं जा रहा है. केंद्रीय बैंक ने कुछ सप्ताह पहले इस तरह की एसेट टेपरिंग योजनाओं के संकेत दिए थे.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान इडा के कारण तेल उत्पादन बंद होने से एक सप्ताह में डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) में 10 फीसदी से अधिक की तेजी आई है. बता दें कि वायरस के तेजी से फैलने वाले डेल्टा वेरिएंट के कारण अगस्त में तेल में उतार-चढ़ाव रहा है. डेल्टा वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए नए प्रतिबंध लगाए जाने से तेल की मांग पर संकट के बादल छाए हुए हैं.

गुजरात में भारत बायोटेक के नए संयंत्र से कोवैक्सिन का पहला बैच किया गया जारी

UNSC ने अफगानिस्तान संकट पर तालिबान से जुड़े सभी संदर्भ को किया डिलीट

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी का परिणाम हुए घोषित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -