क्रूड में तेजी तो क्या बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम ?

क्रूड में तेजी तो क्या बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम ?

नई दिल्ली : जहाँ एक तरफ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आयल (कच्चा तेल) के दाम बढ़ रहे है वहीँ यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी कमी आ सकती है. कीमतों को लेकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल की कीमत को 1 रुपया प्रति लीटर और डीजल की कीमत 2.28 रूपये प्रति लीटर बढ़ाने की जरुरत है. लेकिन इस मामले के विपरीत सरकारी तेल कम्पनियों के द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव के आने के कारण कथित तौर पर कीमतों को ना बढ़ाये जाने का फैसला लिया है.

जानकारी में यह बात सामने आई है कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के द्वारा बुधवार को पेट्रोल पर डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाना था लेकिन फिर कम्पनियों ने इसके दाम को बढ़ाये जाने से इंकार कर दिया. इसी मामले में एक कम्पनी के अधिकारी का कहना है कि खुदरा कीमतों में इस हफ्ते कोई भी बदलाव नहीं किया जायेगा.

एक और अनुमानित वजह में यह कहा जा रहा है कि 12 अक्टूबर से बिहार विधानसभा चुनाव की शुरुआत हो रही है और यदि दाम नहीं बढ़ाये जाते है तो इसे स्वाभाविक ही बीजेपी गठबंधन सरकार की लोकप्रियता का पैमाना माना जाना है. पेट्रोल और डीजल के दाम को ना बढ़ाया जाने की संभवतः यही वजह बताई जा रही है.