30 फीसदी तक गिरे क्रूड आयल के दाम, घट सकते हैं पेट्रोल-डीज़ल के भाव

30 फीसदी तक गिरे क्रूड आयल के दाम, घट सकते हैं पेट्रोल-डीज़ल के भाव

वाशिंगटन: पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस का असर अब व्यापार पर भी पड़ रहा है. सोमवार को क्रूड आयल की कीमतों में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई, जो कि 2017 के बाद एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट है. क्रूड ऑयल की कीमतों में लगभग 30 फीसदी की गिरावट से दुनियाभर में हलचल है, ऐसे में भारत में लोगों को उम्मीद है कि यहां पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आएगी.

केवल कोरोना ही नहीं बल्कि रूस और OPEC देशों के बीच क्रूड आयल की कीमतों को लेकर चल रही बहस का भी भाव पर असर देखा जा रहा है. सऊदी अरब की सबसे बड़े कंपनी सऊदी अरामको ने अप्रैल के लिए क्रूड आयल की कीमतों में 3.10 डॉलर प्रति बैरल की कटौती की है, जबकि मार्च में ये रियायत 6 डॉलर तक थी. पूरी दुनिया में क्रूड ऑयल सस्ता होने के कारण अब भारत में हर किसी की नज़र पेट्रोल-डीजल के दाम पर है. पिछले काफी समय से कच्चे तेल के दाम घटते जा रहे हैं, किन्तु इसका भारत में कम ही असर दिखाई दिया है.

सोमवार को भी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 70.59 और डीजल के दाम 63.26 प्रति लीटर है. एक ओर तो दुनिया में कोरोना वायरस की मार है, दूसरी तरफ रूस-ओपेक देशों में क्रूड आयल के दाम पर बात नहीं बन पाई. रूस के साथ ओपेक देशों का तीन साल का अनुबंध तब खत्म हुआ, जब रूस ने नए दाम के सिस्टम पर सहमति देने से इनकार कर दिया.

Gold Futures Price: सोने की वायदा कीमत में आयी भरी गिरावट, जाने नयी कीमत

Share Market : शेयर बाजार में आया भूचाल, Sensex गिरा धड़ाम

YES Bank Scam: पूर्व सीईओ राणा कपूर की बेटी पर ED का शिकंजा, विदेश जाने से रोका