चीनी प्रतिबंधों के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी
चीनी प्रतिबंधों के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी
Share:

कच्चे तेल की कीमतें मंगलवार को शुरुआती एशियाई व्यापार में थोड़ी गिर गईं, जिससे पिछले सत्र में 6% की गिरावट आई, क्योंकि चीन के सबसे बड़े तेल आयातक में कोरोनोवायरस के प्रकोप और यूरोप में संभावित आर्थिक  मांग के बारे में चिंताओं को बढ़ावा दिया।
09 GMT पर, ब्रेंट क्रूड 36 सेंट, या 0.3 प्रतिशत नीचे USD105.58 तक नीचे था। संयुक्त राज्य अमेरिका में डब्ल्यूटीआई क्रूड 23 सेंट या 0.2 प्रतिशत गिरकर 102.86 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। कीमतें सत्र की शुरुआत में USD1 से अधिक गिर गई थीं, लेकिन तब से ठीक हो गई थीं। इस साल अब तक, दोनों अनुबंधों ने लगभग 35% हासिल किया है।

वित्तीय बाजार इस आशंका पर ध्यान दे रहे हैं कि यूक्रेन पर देश के आक्रमण के परिणामस्वरूप रूसी तेल आयात पर भविष्य के प्रतिबंध कुछ यूरोपीय देशों को वित्तीय कठिनाई में डाल सकते हैं। यूरोपीय आयोग ने पिछले हफ्ते रूसी तेल पर चरणबद्ध प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी, जिससे ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई की कीमतें लगातार दूसरे सप्ताह बढ़ रही हैं। इस सप्ताह, यूरोपीय संघ के सदस्यों को इस विचार को मंजूरी देने के लिए सर्वसम्मति से मतदान करना होगा।

रिपोर्टों के अनुसार, रूसी गैस की आपूर्ति अचानक बंद होने की स्थिति में देश की सरकार गुप्त रूप से एक आपातकालीन पैकेज तैयार कर रही है, जिसमें महत्वपूर्ण कंपनियों के नियंत्रण को जब्त करना शामिल हो सकता है। हंगरी ने यह भी अपने विचार को दोहराया है कि रूस के खिलाफ प्रस्तावित दंड के एक नए दौर को तब तक स्वीकार नहीं किया जाएगा जब तक कि उसकी चिंताओं को संबोधित नहीं किया जाता है। 

 ब्याज दरों में वृद्धि और मंदी की आशंकाओं के बारे में चिंताओं ने वैश्विक वित्तीय बाजारों को भी परेशान कर दिया है, क्योंकि चीन में सख्त और व्यापक कोविड -19 लॉकडाउन के परिणामस्वरूप अप्रैल में निर्यात वृद्धि में कमी आई है।

चीन के कच्चे तेल के आयात में 2022 के पहले चार महीनों में सालाना आधार पर 4.8 प्रतिशत की गिरावट आई, लेकिन अप्रैल में 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

एलआईसी पब्लिक ऑफर के अंतिम दिन 2.89 गुना सब्सक्राइब किया गया

रुपया 60 पैसे गिरकर 77.50 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर

इक्विटी निवेशकों को केवल 4 सत्रों में 12 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -