क्रूड जा सकता है 60 डॉलर के पार
क्रूड जा सकता है 60 डॉलर के पार
Share:

नई दिल्ली : क्रूड को लेकर बाजार से हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि जनवरी माह के दौरान वर्ष 2016 के निचले स्तर को छूने के बाद अब क्रूड मई में 50 डॉलर प्रति बैरल के पास पहुंचने में कामयाब हुआ है. और इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि क्रूड की कीमतों में बढ़ोतरी से भारत पर मुसीबत आ सकती है.

कीमतों को लेकर ही यह भी कहा का रहा है की सभी देशों की नजरे 2 जून को वियना में होने वाली ओपेक बैठक पर बनी हुई है. कहा जा रहा है कि यदि यहाँ क्रूड कटौती पर सहमति बनती है तो कीमतें 60 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकती हैं. यानि कि घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दामों में 3 से लेकर 4 रुपए का इजाफा देखा जा सकता है.

इस तरह से क्रूड की कीमतों में होने वाला इजाफा मुख्य रूप से नाइजीरिया के कारण माना जा रहा है. यहाँ हूई कई आंतकवादी घटनाओं के बाद नाइजीरिया का उत्पादन 6 बैरल घटकर 16.9 लाख बैरल प्रतिदिन पर पहुंच चूका है जोकि 20 साल का सबसे निचला स्तर है. इसके साथ ही यह भी सुनने में आया है कि मई माह के दौरान यूएस में क्रूड उत्पादन में 1.13 लाख बैरल प्रतिदिन गिरावट देखने को मिलने वाली है. यह भी बताया जा रहा है कि मई-जून में अमेरिका में क्रूड उत्पादन 48.5 लाख बैरल प्रतिदिन रहने वाला है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -