अमेरिका और सऊदी के बीच कच्चे तेल के निर्यात में नंबर एक पर रहने की रेस
अमेरिका और सऊदी के बीच कच्चे तेल के निर्यात में नंबर एक पर रहने की रेस
Share:

नई दिल्लीः खाड़ी देश अपने तेल की विशाल भंडार के लिए जाने जाते हैं। तेल की चर्चा शुरू होते ही जेहन में खाड़ी देशों का ख्याल आने लगता है। मगर इस रेस में अब वह देश भी शामिल हो गया जो एक समय दुनिया का सबसे बड़ा तेल आयातक देश हुआ करता था। अमेरिका लंबे वक्त तक तेल के लिए अपने खाड़ी सहयोगियों विशेषकर सऊदी अरब पर निर्भर था। लेकिन अब वह खुद दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातकों में शामिल हो गया है। वह इसी साल जून में शीर्ष तेल निर्यातक बन भी गया था, हालांकि जुलाई-अगस्त में वह सऊदी अरब से पिछड़ गया।

मगर सबसे बड़ा तेल निर्यातक बने रहने की रेस अब भी बनी हुई है। अमेरिका शेल ऑयल के रिकार्ड उत्पादन की वजह से जून में सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा है। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि शेल ऑयल का उत्पादन बढ़ने से अमेरिका ने जून में प्रतिदिन 90 लाख बैरल क्रूड एवं तेल उत्पादों को निर्यात किया। इस तरह तेल निर्यात के मामले में वह पहले स्थान पर पहुंच गया।

ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (आईईए) की रिपोर्ट में कहा गया है कि अब भी तेल के अधिक निर्यात की संभावनाएं हैं क्योंकि कंपनियां टेक्सास एवं न्यू मैक्सिको के प्रोडक्शन फील्ड से उत्पाद को तटीय इलाकों में भेजने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रही हैं। ओपेक देशों ने अपने पहले के स्टॉक को खत्म करने के लिए तीन साल से प्रोडक्शन में कटौती की है। हालांकि, अमेरिका की ओर से आपूर्ति बढ़ाये जाने के कारण ओपेक देशों की मुहिम को झटका लगा है। हालांकि ट्रेड वार के कारण अमेरिका ने भी तेल उत्पादन में कटौती की है। 

प्याज़ के दामों में लगी आग, टूटा चार साल का रिकॉर्ड

आम जनता को लगा बड़ा झटका, लगातार पांचवे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ाए पेट्रोल डीजल के दाम, शराब पर भी लगाया अतिरिक्त टैक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -