+

CRPF खरीदेगी लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां, VIP की सुरक्षा में होंगी तैनात

Nov 20 2019 09:54 AM
CRPF खरीदेगी लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां, VIP की सुरक्षा में होंगी तैनात

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) अपने आपको अपग्रेड करने की कवायद में जुट गई है. इस वक़्त CRPF के पास गांधी परिवार यानी सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा के साथ ही पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी की भी सुरक्षा का जिम्मा है. इन सभी VIP की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ अभी एसपीजी की बुलेटप्रूफ गाड़ियों का इस्तेमाल गृह मंत्रालय की सिफारिश पर कर रही है.

सूत्रों ने जानकारी दी है कि CRPF जल्द ही लेवल-4 की बुलेट प्रूफ गाड़ियां की खरीदी करने जा रही है, जिसके लिए प्रक्रिया भी आरम्भ हो चुकी है. बता दें, सीआरपीएफ इस वक़्त 58 लोगों को वीआईपी सुरक्षा दे रही है, जिसमें से हाल ही में SPG से आए 5 प्रोटेक्टी शामिल है. इसके लिए CRPF की 4 बटालियन पूरे देश के 30 महत्वपूर्ण स्थानों पर सेंटर बनाकर तैनात किए गए हैं. सीआरपीएफ की एक बटालियन में सात कंपनियां शामिल होती हैं जिसमें लगभग 7000 जवान होते हैं.

सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है कि CRPF अभी जो एसपीजी की गाड़ियों का इस्तेमाल गांधी परिवार की सुरक्षा के लिए कर रही है, उसके साथ ही घर की भी सुरक्षा में जो भी टेक्निकल गैजेट्स लगे हुए हैं, सीआरपीएफ उनका भी इस्तेमाल करेगी. जानकारी के अनुसार, सीआरपीएफ सीसीटीवी कैमरा के साथ-साथ घर में लगे आधुनिक टेक्निकल गैजेट का प्रयोग करेगी.

Tata Steel : 3000 से ज्यादा नौकरियां है खतरों में, शुरू हो गई है छटनी

केवल झूठ ही नहीं इन चीजों में भी माहिर होते है पुरुष, जानिए क्या है पूरा सच

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, बनी 9 लाख करोड़ के मार्केट कैपिटल वाली देश की पहली कंपनी