सीआरपीएफ ने श्रीनगर में किया मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन

श्रीनगर में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 28वीं बटालियन को तैनात किया गया है। अभियान श्रीनगर के बटमालू क्षेत्र में नागरिक कार्रवाई कार्यक्रम के तहत चलाया जाता है। यह विकास समाज के वंचित वर्गों तक पहुंचने का एक प्रयास था। वे चाहते हैं कि वे निवारक स्वास्थ्य पर शिक्षा प्रदान करें और अपनी प्राथमिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करें।

शिविर में बुनियादी सुविधाएं थीं जहां लोगों को स्वास्थ्य जांच, दवाइयाँ, चिकित्सा मार्गदर्शन और चिकित्सा किट मुफ्त प्रदान की गईं। समाचार एजेंसी से बात करते हुए कमांडिंग ऑफिसर जितेंद्र कुमार ने कहा, "आज सीआरपीएफ की 28 बटालियन ने सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत एक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया है। हम सुरक्षा उद्देश्यों के लिए तैनात हैं लेकिन हम यह भी चाहते हैं कि यहां के लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे। स्वस्थ रहो।" उन्होंने आगे कहा कि वे हमारे सुरक्षा पहलुओं के अलावा इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि यहां के लोगों को हर तरह की चिकित्सा सहायता और स्वास्थ्य देखभाल मिले। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य लोगों तक पहुंचना और उनके कल्याण के लिए काम करना है। हम लोगों को यह संदेश देना चाहते हैं कि सीआरपीएफ न केवल उनकी सुरक्षा बल्कि उनके कल्याण के पहलुओं की भी देखभाल करता है।" इस कैंप में डॉक्टरों की टीम ने उन लोगों का मेडिकल चेकअप किया, जिन्होंने ब्लड प्रेशर, पल्स आदि की जांच की है और अगर कोई बीमारी का इतिहास है तो वे भी इसके बारे में पूछताछ कर रहे हैं. एक लाभार्थी ने कहा कि ऐसे शिविर गरीबों को अच्छा महसूस कराते हैं और उन्हें यह एहसास कराते हैं कि कोविड-19 महामारी की इस कठिन परिस्थिति में प्रशासन और सरकार उनके साथ है।

शिविर के चिकित्सक डॉ. सुनीम ने कहा- "इस शिविर के आयोजन का मुख्य उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों तक पहुंच बनाना है।" एक अन्य लाभार्थी फारूक अहमद ने कहा, "वे गरीब लोगों को मुफ्त में दवाएं वितरित कर रहे हैं। वे जो दवाएं मुफ्त में उपलब्ध करा रहे हैं वे अन्य दुकानों में महंगी हैं। साथ ही, दवाएं प्रामाणिक और अच्छी गुणवत्ता की हैं। यह एक बहुत अच्छी पहल है। हम जैसे लोगों के लिए।"

भारतीय क्रिकेट टीम की बढ़ी परेशानी, क्रुणाल पांड्या के बाद ये दो खिलाड़ी हुए कोरोना संक्रमित

जहीर खान ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंडिया टीम का किया जिक्र

बहुत ही ख़राब दौर से गुजर रहे है संजू सैमसन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -