नक्सली और आतंकवादियों से लगातार लोहा ले रही CRPF, जल्द मिलेगा सुरक्षाकवच
नक्सली और आतंकवादियों से लगातार लोहा ले रही CRPF, जल्द मिलेगा सुरक्षाकवच
Share:

एक तरफ संपूर्ण भारत में कोरोना वायरस लगातार लोगों को संक्रमित कर रहा है. जिसकी दवा अभी तक खोजी नही गई है. वही, दूसरी ओर कश्मीर घाटी में आतंकियों और कई प्रदेशों में नक्सलियों से मोर्चा लेने में जुटे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को और सशक्त तथा प्रभावी बनाने के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. गृह मंत्रालय ने बल के लिए 40 हजार से ज्यादा लाइट बुलेटप्रूफ जैकेट व 170 से अधिक बख्तरबंद वाहनों की मंजूरी दे दी है.

कोरोना पॉजिटिव पाए गए CRPF के DIG, गृह मंत्रालय के कंट्रोल रूम में थे तैनात

इस मामले को लेकर अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ को 80 मारुति जिप्सी प्रदान की गई हैं. री-फैब्रिकेट करते हुए इनके भीतर सुरक्षा उपायों को बढ़ाया गया है. ये वाहन गोलियों की बौछार से लेकर ग्रेनेड हमला व पत्थरबाजी को भी झेल सकते हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुल 176 मध्यम बुलेटप्रूफ वाहन प्रदान किए गए हैं, जिनमें 5-6 लोगों के बैठने की क्षमता है. इन वाहनों को आतंक प्रभावित और नक्सलग्रस्त क्षेत्रों की सीआरपीएफ यूनिटों को प्रदान किया जाएगा.

भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले अमित शाह, कहा- देश की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को कमजोर नहीं होने देंगे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सीआरपीएफ के आधुनिकीकरण के काम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने 42,000 लाइट बुलेटप्रफ जैकेट को मंजूरी प्रदान की है. ये जैकेट छाती व गर्दन के अलावा शरीर के अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों को भी सुरक्षा प्रदान करते हैं. इनका वजन भी पुराने जैकेट से 40 फीसद कम है. पुराने जैकेट 7-8 किलोग्राम के होते थे. गौरतलब है कि 3.25 लाख की क्षमता वाले सीआरपीएफ की 70 बटालियन फिलहाल कश्मीर घाटी व 90 यूनिट नक्सल प्रभावित राज्यों में तैनात हैं. एक बटालियन में करीब 1,000 जवान शामिल होते हैं. इसके अलावा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति गठित की है जो शौचालयों व बैरकों में शारीरिक दूरी बनाए रखने के उपायों का सुझाव देगी ताकि बल में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

वाजिद खान का दुखद निधन, कोरोना संकट में एक और मौत !

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने की एक जून से मंदिर खोले जाने की मांग, बताई यह वजह

पाकिस्तान उच्चायोग के दो वीजा सहायक जासूसी करते हुए गिरफ्तार, देश छोड़ने का आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -