फिर लगे किसान दलहन की बुआई में
फिर लगे किसान दलहन की बुआई में
Share:

मुंबई : महाराष्ट्र के किसान जहाँ एक तरह बहुत लम्बे समय से सूखे का सामना कर रहे है वही अब यह खबर भी सामने आ रही है कि ये किसान अब अपना रुख दलहन फसलों की ओर कर रहे है. और साथ ही यह खबर भी सामने आई है दलहन फसलों की बुआई में चालू रबी सीजन के दौरान ही करीब 10 गुना ज्यादा इजाफा देखने को मिला है. गौरतलब है कि फ़िलहाल दलहनों में तेजी का दौर बना हुआ है और इस कारण किसान इस तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे है.

यहाँ तक की यह भी देखने को मिला है कि महाराष्ट्र राज्य में रबी सीजन में जहाँ दलहन फसलों की बुआई 20.1 फीसदी पर पहुँच चुकी है वहीँ चने की बुआई 21.9 फीसदी बताई जा रही है. इस मामले में ही महाराष्ट्र कृषि विभाग के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों में यह बात पता चली है कि 23 अक्टूबर 2015 तक यहाँ चने की बुआई 2,86,603 हेक्टेयर में हुई है जबकि पिछले वर्ष में इस अवधि तक यह बुआई का आंकड़ा 2,751 हेक्टेयर देखा गया था.

साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है की महाराष्ट्र सरकार ने इस सीजन में चने की बुआई 12,32,800 हैक्टेयर में किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. जबकि हाल तक राज्य में कुल बुआई 2,87,493 हैक्टेयर तक ही पहुंची है जबकि बात करे पिछले वर्ष की तो इस समय तक यह आंकड़ा 27,996 हेक्टेयर तक देखा जा चूका है.

आंकड़ों से यह बात सामने आई है कि इस साल में पिछले साल की बजाय दोगुनी बुआई हुई है. साथ ही यह भी बता दे कि 23 अक्टूबर तक देश में 9.83 लाख हेक्टेयर में दलहन फसलों की बुआई हो चुकी है जबकि पिछले सीजन में यह बुआई 4.75 लाख हेक्टेयर तक पहुंची थी. महाराष्ट्र के साथ ही देश के कई ऐसे राज्य है जहाँ दलहन की फसलें फिर से बोई गई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -